Home Covid-19 How to Register for Corona Vaccine(जानें हिंदी में)

How to Register for Corona Vaccine(जानें हिंदी में)

How to Register for Corona Vaccine

आप लोग 2020 में हुए कोरोना वायरस से हुई बीमारी को तो जानते ही होंगे. अब हमारे देश के वैज्ञानिको ने कोरोना के लिए वैक्सीन ready कर ली है. अगर आप भी कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन लगाना चाहते है तो आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की आप कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे रजिस्टर कर सकते है “How to Register for Corona Vaccine

क्या आप जानते है कि 1 मार्च से कोरोना के टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है. ऐसे में सरकार की तरफ से कहा गया है कि अब Vaccine लगवाने के लिए लोग Aarogya Setu App से भी registration करा सकते हैं.

कोरोना वैक्सीन के चरण

आप लोग ये तो जानते ही होंगें की एक साथ पुरे देश को वैक्सीन लगाना असंभव है इसीलिए भारत सरकार ने पुरे देश को कुछ चरणों में देश का वितरण करने का सोचा है तो आइये जानते है इन चरण के बारे में.

इसे भी जरुर पढ़ें- कोरोना वैक्सीन: कोरोना वैक्सीन से related सारी जानकारी

पहले चरण में किन किन को लगी कोरोना वैक्सीन

पहले चरण में उन लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी जाएगी जिन लोगों को वैक्सीन की सबसे ज्यादा जरुरत है. इनमे सबसे पहले Health Care Workers को वैक्सीन लगायी जाएगी. जिनमे शामिल है वो सारे लोग जो Public और Private setting में कोरोना की Treatment, testing या फिर रिसर्च से जुड़े हुए है जैसे कि Doctors, Nurse, Medical Officer, Paramedical Staff, Support Staff, Medical स्टूडेंट्स, Scientist, Research Staff. इनके साथ साथ सुरक्षा दल (आर्मी, एयरफोर्स, नेवी और कोस्ट गार्ड). इनके अलावा Ministry of Home affairs के under में आते हुए कई सारे सुरक्षा जवान, म्युनिसिफल वर्कर्स(सफाई कर्मचारी, ड्राईवर आदि). इनके साथ State government के अन्दर आती हुई सारी State Police को भी शामिल कर लिया गया है.

इनके साथ साथ आम जनता में भी 50 साल की उम्र के लोग, और जिनकी उम्र 50 साल से तो कम है लेकिन उन्हें कई रोगजनक परिस्र्थितीय(डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर, फेफड़ो के रोग). इन लोगों का चुनाव सरकार उस विस्तार के चुनावी मतदाता सूचि को देखकर करेगी जिसमे उनकी date of birth 1 जनवरी 1971 से पहले की होनी चाहिए.

दुसरे चरण में किन किन को लगी कोरोना वैक्सीन

दूसरे चरण में 60 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी. इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी जो किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं. केंद्र सरकार के मुताबिक़, दूसरे चरण में क़रीब 10 करोड़ लोग 60 साल से ज़्यादा उम्र के हैं. अभी यह भी स्पष्ट नही किया गया है कि 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों में गंभीर बीमारियाँ किसे माना जाएगा.

AIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने मीडिया से बातचीत में बताया, “गंभीर बीमारियों में कौन-सी बीमारियाँ शामिल होंगी, इस पर एक समूह विचार कर रहा है. ख़ासतौर पर उन बीमारियों पर विचार हो रहा है, जिनमें कोविड-19 होने पर ज़्यादा तबीयत बिगड़ने या मृत्यु होने की आशंका होती है. जैसे डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर आदि.” लेकिन, बीमारी का प्रमाण आप किस तरह देंगे इसे लेकर उन्होंने बताया, “अपनी बीमारी प्रमाणित करने के लिए आपको कोई टेस्ट कराने की ज़रूरत नहीं है. आपको पहले एक फ़ॉर्म भरना होगा, जिसमें अपनी बीमारी की जानकारी देनी होगी.” “फिर उस फ़ॉर्म और अगर आपके पास पहले से कोई रिकॉर्ड है, जो बीमारी के बारे में बताता है, तो दोनों को लेकर किसी सरकारी या प्राइवेट डॉक्टर के पास जाएँ और उनसे साइन व स्टैंप लगवा लें. तब आप गंभीर बीमारियों वाली सूची में मान लिए जाएँगे.”

इसे भी जरुर पढ़ें- Corona Vaccine FAQ: कोरोना से related हर सवाल का जवाब|

Register for Corona Vaccine

Corona Vaccine को लगवाने के लिए आप 2 तरीके से register कर सकते हैं.

Method 1: Aarogya Setu App द्वारा

  1. Open आरोग्य सेतु app

    सबसे पहले आपको आरोग्य सेतु app को Install कर Open लेना है.

  2. CoWin

    अब आपको CoWin tab पर जाना है.

  3. Vaccination

    यहाँ आपको Vaccination करके टैब का विकल्प दिखाई देगा. इस पर आपको टैप करना होगा. और फिर आपको register now में click करना है.
    register-now

  4. Enter mobile number

    इसके बाद आपका mobile number पूछा जायेगा. और फिर आपको Proceed to Verify में click करना है.

  5. Mobile Verification

    mobile number verify करने के लिए आपके mobile पर एक OTP भेजेगा.
    जिसे डालकर आपको Proceed to Verify में click करना है.

  6. Register for Vaccination

    number verify होने के बाद आपको Photo Id card type, Photo Id card number और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको Gender और उम्र भी दर्ज करना होगा.
    उदाहरण के लिए आप Photo Id Proof के लिए Aadhar Card, Pan Card का use कर सकते हैं.
    और फिर आपको Submit में click कर देना है.
    registration-for-vaccinatio

Method 2: CoWin Website App द्वारा

  1. Open CoWin Website

    सबसे पहले आपको CoWin.gov.in Website को Open लेना है.

  2. Register Yourself

    यहाँ आपको Register Yourself में click करना है.

  3. Login or Register for Vaccination

    इसके बाद आपका mobile number enter करना है.
    और फिर आपको Get OTP में click करना है.

  4. enter OTP

    enter OTP करना है और फिर verify में click करना है.
    Register for Vaccination

  5. Register for Vaccination

    number verify होने के बाद आपको Photo Id card type, Photo Id card number और उस पर अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको Gender और उम्र भी दर्ज करना होगा.
    उदाहरण के लिए आप Photo Id Proof के लिए Aadhar Card, Pan Card का use कर सकते हैं.
    और फिर आपको Register में click कर देना है.

वैक्सीन के लिए क्या document चाहिए

आप किसी भी मोड से registration कराएं, वैक्सीन लगाने से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा. सरकार ने 7 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है.

vaccination-pahchan-patra

Step By Step Video On How To Register for Corona Vaccine First Dose

आप Corona Vaccination से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जालसाजी (फर्जी Website / App) से बचने के लिए इस विडियो को पूरा देखें क्यूंकि इसमें आपको भारत सरकार के द्वारा Official Platforms (Website/ App) जिस से आप Corona Vaccination Registration कर सकते हैं उन के बारे में बताया गया हैं.

Step By Step Video On How To Register for Corona Vaccine Second Dose

अगर आपने कोरोना vaccine की पहली Dose लगा ली है और अब आप Corona vaccine की Second dose के लिए online मोबाइल फ़ोन से apply करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए विडियो को ध्यान से देखए और follow कीजये :-

अगर आपने कोरोना vaccine की पहली dose लगवाई है या फिर दूसरी dose लगवाई है और आप अपना कोरोना vaccine certificate download करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को follow करके अपना corona certificate 2 तरीके से download कर सकते हैं और अगर आप किसी के corona certificate को verify करना चाहते हैं की वो सही है या नहीं तो आप इस लिंक को follow कर सकते हैं .

💉 How to Register for Covid Vaccine 3rd Dose ? | [Booster | Precaution Dose ] कैसे Book करें 💉

दोस्तों अगर आपने corona vaccine की first & Second Dose लगवा ली हैं और अब आप अपनी Booster Dose या Precaution Dose लगवाने का समय जानना चाहते हैं और अपने Covid 19 Vaccine का 3rd Dose केलिए Appointment लेना चाहते हैं तो नीचे दिए विडियो को देखें :-

इन Post को भी जरुर पढ़ें

OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है|

Social Media & OTT Platforms New Rules & Guidelines

How to Deactivate Facebook Account in Android?

How to Deactivate Facebook on Computer?

Import/Export Favourites in Edge browser?

Import & Export Bookmarks in Chrome Browser?

22 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here