OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है|

Friends आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की “OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है|”

जैसा की आप सभी लोग जानते ही होंगें की आजकल का दोर internet का दोर है. आजकल हमारे कोई भी काम बिना internet के नही होते है. Internet ने हम सबकी ज़िन्दगी में बहुत से बदलाव किये है.

पहले जिन कामों के लिए हमे घर से बाहर जाना पड़ता था आज उसी काम को हम घर बेठे बेठे आराम से Internet की help से कर सकते हैं. इसी के साथ आजकल बहुत से OTT Platforms भी काफ़ी चर्चे में रहते है. अब आप देखते होंगें की आजकल ज्यादातर फिल्में थिएटर में रिलीज होने की जगह OTT प्लेटफार्म में ज्यादा रिलीज होती है. अब आप में से कई लोग OTT platform क्या है ये नही जानते होंगें तो आज की इस Post में हम आपको यही बतायेंगे “OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है|

आजकल के time पर movie, news या कोई भी web series लोग TV के सामने देखना पसंद नहीं करते है. अब लोग ज्यादातर कुछ भी काम हो वो अपने mobile से करना ही पसंद करते है. और इसी तरह जब आप कोई भी movie या news देखते थे तो उस time पर बीच बीच में आपको 2 minute का add दिखाई जाते थे. लेकिन अब आप OTT platform में बिना किसी बीच में disturbance यानि की ad के जो चाहे आप देखना चाहते है वो देख सकते है. इसी कारण से आजकल फिल्मो को थिएटर की जगह ज्यादातर OTT platform में रिलीज किया जा रहा है, इसी कारण से OTT platform की डिमांड बहुत तेजी से बाद रही है.

OTT Platform क्या है

OTT का full form Over the top होता है. ऐसे platform को OTT platform कहा जाता है जो Internet के जरिये Video या अन्य media उपलब्ध करता है. इस platform में लोग घर बेठे बेठे ही movie देख सकते है और वो भी रिलीज के दिन ही.

आप लोग जानते ही होंगें की कोरोना की वजह से 2020 में lockdown हुआ था. तो इस time पर फिल्मो को OTT platform में ही रिलीज किया गया था क्योकिं लोग कोरोना के कारण थिएटर में नही जा सकते थे. जबकि फिल्मो को थिएटर में रिलीज करने से ज्यादा profit होता है.और जो profit होता था उसका कुछ हिस्सा अभिनेता को दिया जाता है. लेकिन OTT platform में ऐसा कुछ भी नही होता है. इसमें अभिनेता को पहले से रकम दे दी जाती है.

यह कैसे काम करता है

किसी भी OTT platform को use करने के लिए आपको in OTT platform का Subscription लेना पड़ता है.

इसका मुख्य रूप से use Video on demand Platform, Audio Streaming, OTT devices or Communication Channel messaging के लिए किया जाता है.

Example Of OTT Platform

  1. Netflix
  2. Amazon PrimeHotstar
  3. Alt balaji
  4. Zee 5
  5. Voot

Types of OTT platform

TVOD (Transactional Video on demand )

इस प्रकार की OTT Service में किसी movie या TV show एक बार में देखने के लिए किराए पर दिए जाते है या खरीदने के लिए उपलब्ध होते है. Apple iTunes इसका एक Example है.

SVOD (Subscription Video on Demand )

इसमें Video Streaming content देखने के लिए Paid Subscription लेना होता है.

Netflix और Amazon Prime जैसे प्लेटफॉर्म users को Subscription के आधार पर अपनी facilities देते है और इसमें Original content देखे जा सकते है.

AVOD (Advertising Video on Demand)

यह OTT facility ad युक्त होती है. इसमें user के लिए free में content उपलब्ध होता है, लेकिन इसमें user को Ads जैसे Video Advertising भी देखना होता है.

How to Download OTT Platforms app

इस platform के सभी app को अगर आप android user है तो Plays tore से और अगर आप IOS user है तो आप app store से download कर सकते है.

Top OTT platform in India

1) Voot

भारत का एक famous ओटीटी platform है Voot. जो की ज्यादातर Colors के Serials की highlight देखने के काम में आता है. Voot ओटीटी platform के video on demand platform का type है. Voot का उद्देश्य वर्तमान में किसी भी Premium लगत के बिना Digital प्रिदेश्य को नये और नये युग की सामग्री के साथ कैप्चर करना है.

2) Amazon Prime Video

आप लोगों ने Amazon का name तो जरुर सुना होगा. ये एक Shopping website है. Amazon Prime Amazon का ही एक OTT Platform है. इस पर बहुत सी फिल्में और web series available है. इस पर आप free में कुछ नही देख सकते है इसके लिए आपको subscription लेना पड़ता है.

3) Hotstar

ये स्टार group का ओटीटी platform है. Hotstar पर आपको Star channel के सारे Program दिखाए जाते है. Hotstar में आप सारे serials को शुरू से अभिऊ तक पूरा देख सकते है वो भी free में. लेकिन कुछ latest TV serials या movie को देखने के लिए आपको subscription लेना पड़ता है.

4) Netflix

2015 में भारत में आने वाला सबसे बड़ा platform है Netflix. ये US आधारित video streaming कंपनी है. Netflix का name तो आप सब लोग जानते ही होंगें और आपने कई दफा ये कहते हुए भी सुना होगा Netflix & Chill. इस पर भी आपको कई सारी फिल्में और Web series देखने को मिल जाती है. ज्यादातर आपको इसमें English फिल्में और Web series देखने को मिलती है.

Advantages of OTT Platform

  • पहले लोगों को TV Shows और movie या कुछ भी पसंदीदा Program देखने के लिए Cable TV Connection या DTH Connection की आवश्यकता होती हैं वहां अब लोग केवल Internet Connectivity का use करके अपने favorite show जब चाहे तब देख सकते है.
  • OTT Platform पर लोग Web Series, Documentary or जो भी Content वे देखते हैं वह सब Original होते हैं. जोकि किसी Platform में नहीं होता है.
  • कुछ OTT Platform ऐसे हैं जो कि खुद के Content या Series बनाकर इसमें डालते हैं, ये Amazon Prime Video एवं Netflix जैसे कुछ OTT Platform हैं.
  • इस Technique के माध्यम से लोगों को काफी सुविधा हो गई है. क्योकि लोग जब चाहे तब अपने पसंद के अनुसार एवं जो भी OTT app का use करना चाहें वह कर सकते हैं.
  • आज के समय में लोग TV के स्थान पर Smart TV, Smart Phone एवं Tablet जैसे Devices खरीद रहे हैं इसका मुख्य कारण OTT Platform ही हैं, क्योकि लोग अब इन Devices पर OTT को Connect करके उसमें ये Shows देख लेते हैं.
  • ये ओटीटी Platform app को लोग आसानी से अपने mobile phone या tablet पर Play store से download कर सकते हैं. और इसे अपनी Smart tv से connect कर अपने पसंद के shows एवं film देख सकते हैं.

आशा करती हु की आज की Post OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है| आपको समझ में आ गयी होगी अगर आपको OTT Platform से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें

How to Deactivate Facebook Account in Android?

How to Deactivate Facebook on Computer?

Import/Export Favourites in Edge browser?

Import & Export Bookmarks in Chrome Browser?

Bookmarks क्या होता है? आप Mozilla Firefox पर Bookmarks कैसे करे?

Window 10 Bootable pen drive kaise banaye?

Myntra Purchase Order delete कैसे करे ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here