Baal Aadhar: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनवाएं घर बैठे

Friends आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की बाल आधार क्या है और ये कितने साल तक के बच्चों के लिए बनाया जाता है “Baal Aadhar: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनवाएं” (घर बैठे अपने 0-5 साल के बच्चों का आधार कार्ड घर से ही बनवाए ).

नोट :- अगर आप बाल आधार Download करना चाहते हैं तो इस लिंक को follow करें :- बच्चों का आधार कार्ड Download कैसे करें ? [2 Ways] Download Child Aadhar Card

क्या आप जानते हैं की बाल आधार 5 साल से काम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है, हमारे देश में आधार card बनाने वाली संस्था UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने Twitter पर twit करते हुए बताया है की बच्चों के लिए बाल आधार बनवाना होता है. आज की इस Post में हम आपको बाल आधार के बारे में विस्तार से बतायेंगे तो आइये शुरू करते हैं :

Baal Aadhar Card

ये तो आप लोग जानते ही होंगे कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे आप पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है. UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने 5 साल या फिर 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने की घोषणा की है. यह आधार कार्ड नीले रंग के होंगे. बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर होने के बाद बाल आधार कार्ड Invalid हो जाएंगे. बाल आधार कार्ड Invalid होने के बाद बच्चे का नया आधार कार्ड बनया जाएगा जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा. बाल आधार कार्ड के माध्यम से कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है. जिस बच्चे के पास बाल आधार कार्ड होगा उससे स्कूल में एडमिशन मिलने में भी आसानी होगी.

बाल आधार card के लिए important document

  1. बच्चे या माता पिता में से किसी एक का जीवन प्रमाण पत्र.
  2. माता-पिता का आधार कार्ड.
  3. Registered मोबाइल number.
  4. बच्चे की पासपोर्ट-साइज की फोटो.

इन post को भी जरुर पढ़ें-

Check Status, आपका PAN Card, Aadhar Card से link है या नही ऐसे पता करें

Pan card को Aadhar card से link कैसे करे (mobile द्वारा)

आम लोगो से कितना अलग है बाल आधार

आधार की official website UIDAI ने साफ साफ कहा है की बाल आधार में बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन जैसे आइरिस स्कैन या fingerprint स्कैन की जरुरत नही होगी. जहाँ कही भी बच्चे की पहचान की जरुरत होगी वहा उसके माता पिता साथ जायेंगे. जैसे ही बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा होगी उसका बल आधार अमान्य हो जायेगा और उसे साधारण आधार card मान्य कर दिया जायेगा. सामान्य आधार card में बच्चे की बायोमेट्रिक details भी मान्य होंगी.

Way 1.) बिना आधार Center जाये बच्चों (0-5 साल) का आधार Card घर पर ही बनवाएं (IPPB Aadhar Service ) से :-

दोस्तों क्या आपको पता हैं अब IPPB Indian Post Payment Bank ने Aadhar Service को Doorstep Banking Service से जोड़ दिया हैं जिसके तहत अगर अब आप अपने 0 से 5 साल के बच्चे का नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अब आपको आधार Center / Bank / Post Office जाने की कोई जरुरत नहीं , अब आपको सिर्फ Indian Post की Doorstep Banking Service का इस्तेमाल करना हैं :-

क्या हैं IPPB -Aadhar Service ?

IPPB-Aadhar service के तहत अब आप आधार Card से सम्बंधित 2 Services को अपने घर बैठे post ऑफिस से ले सकते हैं , जिसमे अगर आप इस service केलिए online आवेदन करते हैं तो फिर आपके घर पोस्ट ऑफिस से कोई कर्मचारी आयेंगे और आप उनसे अपने नीचे दिए ये 2 काम करवा सकते हो :-

1.) Child Aadhar Card Enrollment :-UIDAI Child (0-5 years) आधार कार्ड बनवाना .

2.) AadharMobile / Email Linking / Change /Update :- आधार card में Mobile Number / Email Id Link करवाना या Change करवाना / Update करवाना .

IPPB Service घर बैठे बाल आधार बनाने केलिए Steps :-

Step 1.) सबसे पहले आपको Indian Post Office की Official Website के उस web पेज में जाना हैं जहाँ से आप घर बैठे आधार कार्ड की services को ले सकतेहैं तो इस लिंक में click करें :- IPPB Aadhar Service Request पेज for Child आधार Card

Step 2.) फिर आपको अपना नाम , Address (जहाँ आप अभी रह रहे हैं और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी को जिस Address में बुलाना चाहते हैं ) भरना हैं .

Step 3.) फिर आपको अपने Postal Address का Pin Code भरना हैं .

Step 4.) फिर आपको अपने Working email Address और अपना चालू Mobile Number भरना हैं .

Step 5.) फिर आपको एक dropwown दिखेगा जिसमे से आपको IPPB-Aadhar Service को Select करना हैं .

Step 6.) फिर आपको UIDAI-Child (0-5Years) Aadhar Enrollment को select करना हैं और Request OTP को Select करना हैं . जैसा आप नीचे दिए फोटो में देख सकते हैं :-

Step7.) फिर आपके उपर दिए नंबर में एक otp आएगा आपने उसे enter करना हैं .

Step 8.) जैसे ही आप सही OTP डाल कर verify करते हैं तो फिर आपके आधार की request submit हो जाएगी और आपको अपना Service Request Number मिल जायेगा , और जैसे ही post office के कर्मचारी को आपकी request मिलती हैं और वो आपके काम केलिए उपलब्ध रहते हैं तो वो फिर आपके घर केलिए निकाल पड़ेंगे और आपके बच्चों का नया आधार बनाने का process शुरू होजायेगा .

Step 9.) अगर आपके घर में post office से कोई कर्मचारी नहीं आया , या फिर आया और उसने आपके बच्चे के आधार enrollment का process शुरू कर दिया और आपको अपने बच्चे के बाल आधार कार्ड का status जानना है जी क्या हुआ तो आप इस लिंक में click करके अपनी request का status जान सकते हैं :-

Step 10.) आपकी आधार की request के जो कुछ development हुए होंगे को आपको Track your Request वाले पेज में Comments के अन्दर देखने को मिलेंगे .

Baccho ka Aadhar Card Kaise Banaye Mobile Se | छोटे बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं ? [NEW Video] :-

Way 2.) Baal Aadhar Card के लिए online apply कैसे करें

इसके लिए आपको नीचे दिए गये steps को follow करना होगा.

  1. Aadhar official website

    सबसे पहले आपको Aadhar की official website के इस link में book an appointment click करना है.

  2. Select city

    यहां आपको अपने राज्य, जिले का चयन करके आधार केंद्र का चयन करना है और अपनी appointment book करनी होगी.
    Baal Aadhar Card

  3. Enter mobile number

    इसके  बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर और ओटीपी वेरीफ़ाई करके appointment की date book करनी है.

  4. Go to aadhar center

    इसके  बाद आपको खुद से अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने बच्चे को आधार केंद्र लेकर जाना होगा.
    वहाँ जाकर आपके बच्चे का बाल आधार कार्ड बन जायेगा.

Way 3 .) Baal Aadhar Card के लिए offline apply कैसे करें

अगर आप बच्चों के आधार कार्ड केलिए Offline apply करना चाहते हैं तो आपको नजदीकी आधार center जाना होगा और वहां उनसे आधार Enrollment फॉर्म को भरवा कर offline आधार कार्ड केलिए apply करना होगा .

Note- 5 साल बाद नीला आधार card अमान्य हो जायगा जिसके बाद आपको अपने आस पास स्थायी नामांकन केंद्र जाकर इसी आधार संख्या से बच्चे के जनसांख्यिकी ओए बायोमेट्रिक विवरण updates करने होंगे.

[बाल आधार] बच्चों का आधार कार्ड Download कैसे करें ? [2 Ways] Child Aadhar Card

अगर आपने अपने बच्चों का आधार कार्ड या अपना खुद का आधार कार्ड बनवा लिया है और अब आप उसे download करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए विडियो को देखें और अपने या बच्चों के आधार कार्ड को download कर लें :-

https://www.youtube.com/watch?v=lZamp7rfa8A
Conclusion

आशा करती हु आज की Post Baal Aadhar: 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनवाएं आपको समझ में आयी होगी. दोस्तो, आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends के साथ जरुर share करें.

अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें Comment करके जरुर बतायें. इसी तरह Aadhar card से related नई नई जानकारी जानने और समझने के लिए हमारे ब्लॉग के नये नये post को पढते रहिये और हमारे Facebook page, और YouTube Channel से जुड़े रहिये.

इन Post को भी जरुर पढ़ें

Benefits/Use of Pan card, पैन कार्ड क्यों जरुरी है (हिंदी में)

मोबाइल से pan card के लिए कैसे apply करे

Aadhar Card Online कैसे download करें

Aadhar enrollment id-What is aadhar enrollment id

virtual id-What is aadhar virtual id

पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here