Benefits/Use of PAN card, पैन कार्ड क्यों जरुरी है (हिंदी में)

Friends आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की पैन कार्ड आपके लिए क्यों जरुरी हैं “Benefits/Use of PAN card, पैन कार्ड क्यों जरुरी है (हिंदी में)”

आज के time में PAN card कितना जरुरी है ये तो हर कोई जानता ही होगा लेकिन PAN card क्यों जरुरी है ये बहुत कम लोग जानते होंगे, तो आज की post में हम आपको बतायेंगे की PAN card आपके लिए क्यों जरुरी है. इससे पहले हम आपको थोडा PAN card के बारे में जानकारी दे देते हैं, तो आइये शुरु करते हैं.

PAN card क्या है

पैन कार्ड का पूरा नाम Permanent Account Number होता है. ये एक identification कार्ड होता है जिसे हर तरह के फाइनेंसियल लेन देन (transaction) के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ये एक यूनिक कार्ड है जिसमे 10 alphanumerical character होते हैं जिसे Income tax या आयकर विभाग हमें देती है. पैन कार्ड Indian Income tax Act, 1961 के तहत Laminated Card के रूप में issue किया जाता है.

इस post को भी जरुर पढ़ें- मोबाइल से PAN card के लिए कैसे apply करे

इसे Central Board of Direct Taxes (CBDT) की देख रेख में जारी किया जाता है. पैन कार्ड Identification Proof के रूप में हमारे बहुत काम आता है. इस के जरिये Indian Government Income tax के बारे में पूरी जानकारी हासिल करती है. ये एक पहचान पत्र की तरह काम करता है लेकिन इसमें address नहीं होता इसीलिए इसका use address proof की तरह नहीं होता है. ये दिखने में बिलकुल डेबिट/क्रेडिट कार्ड के साइज का होता है. इसमें आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, पैन नंबर दर्ज किया हुआ होता है. इसके साथ ही इसमें फोटो और सिग्नेचर भी रहता है.

PAN Card क्यों जरुरी है

1) Bank से Transaction करने के लिए

Bank से Transaction करने के लिए PAN card का उपयोग किया जाता है. केंद्र सरकार ने सभी तरह के बैंक खातों के लिए PAN Number देना अनिवार्य कर दिया है. सभी Category के बैंकों, सरकारी (public) बैंक, निजी (private) बैंक  या सहकारी (co-operative) बैंकों को इस नियम का पालन करना अनिवार्य है. Saving Account और Current Account, दोनों को इस नियम का पालन करना जरुरी है.

2) गाड़ी खरीदने के लिए

यदि आप 5 लाख रुपये से अधिक कीमत में गाड़ी खरीद रहे हैं या पुरानी कार या गाड़ी की बिक्री करते हैं तब आपको पैन कार्ड डिटेल देना होता है. इसके अलावा टेलीफोन कनेक्शन के समय भी डिटेल देना होता है.  

3) Life insurance Premium के लिए

Life insurance Premium में भी 50,000 रुपये से अधिक के पेमेंट पर भी आपको अपने पैन नंबर की जानकारी देनी ही होगी. कंपनी के शेयर्स खरीदने के लिए भी पैन की जरूरत होती है. खासकर उस मामले में जब आप कंपनी को शेयर के बदले 50,000 रुपए या उससे ऊपर पेमेंट करते हैं.

4) Bank में नया खाता खोलने के लिए

अब आपको Bank में account खोलने के लिए भी PAN Card देना जरुरी है बिना PAN Card के आपका account open नही होगा.

5) Credit और Debit Card के लिए

आप अगर Credit और Debit Card के लिए के लिए apply करते है तो इसके लिए आपको अपना PAN number देना जरुरी है.

6) बैंक में पैसा जमा करने और भुगतान में

अगर आप Post Office या बैंक में 50,000 या इससे ज्यादा रुपए जमा करते है तो आपको अपना PAN number देना अनिवार्य है.

7) ITR के लिए जरूरी है पैन

Income tax return Filling के दौरान आपका आधार पैन के साथ लिंक होना जरूरी है. ऐसा न होने पर आपका आईटीआर प्रोसेस नहीं होगा.आयकर विभाग के मुताबिक बैंक ड्राफ्ट की नकद खरीद, पे ऑर्डर या एक दिन में 50,000 रुपए या उससे ऊपर के बैंकर्स चेक के लिए भी पैन कार्ड देना होता है.

8)ज्वेलरी खरीदने में पैन की जरुरत

जब आप 5 लाख रुपये से अधिक की ज्वेलरी खरीदते हैं तो दुकान में खरीदारी के समय आपको पैन कार्ड की डिटेल देनी होगी.

Benefits of PAN card

  1. Income tax में होने वाली problem और गड़बड़ी से ये कार्ड बचाता है.
  2. Indian Government द्वारा issue किया हुआ कार्ड हर जगह valid है.
  3. हर सरकारी ऑफिस और बस ट्रैन हर जगह इसकी मान्यता है. इसीलिए आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में इसे ID proof की तरह दिखा सकते है.
  4. 50,000 से ज्यादा की लेन देन करने के लिये.
  5. इससे Share Market में 50,000 से ज्यादा की amount के transaction करने मे.
  6. किसी Hotel में 25,000 से ज्यादा amount को Pay करने के लिए.
Conclusion

आशा करती हु आज की post Benefits/use of Pan card, पैन कार्ड क्यों जरुरी है (जानिए इससे जुडी सारी बातें हिंदी में) समझ आयी होगी. दोस्तो, आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends के साथ जरुर share करें.

अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें Comment करके जरुर बतायें. इसी तरह PAN card से related नई नई जानकारी जानने और समझने के लिए हमारे ब्लॉग के नये नये post को पढते रहिये और हमारे Facebook page, और YouTube Channel से जुड़े रहिये.

इन Post को भी जरुर पढ़ें-

Aadhar Card Online कैसे download करें

Aadhar enrollment id-What is aadhar enrollment id

virtual id-What is aadhar virtual id

Aadhar PVC Card- what is aadhar PVC card

Why is the Password Required in aadhar card

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here