HomeFacebookFacebook का MetaVerse क्या हैं और कैसे काम करेगा ?

Facebook का MetaVerse क्या हैं और कैसे काम करेगा ?

नमस्कार दोस्तों , जैसा की आप सभी ने अबतक सुन ही लिया होगा की फेसबुक अपना नाम बदल रहा हैं और नया नाम (Meta ♾️) मेटा रख रहा हैं और अपने नए plateform का नाम MetaVerse रख दिया हैं जिसे access किया जा सकता हैं https://meta.com/ पर और आजके इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा की metaverse क्या हैं और फेसबुक इस digital eco-system को किस प्रकार designe करना छठा हैं जो पूरी की पूरी Virtual Reality पर नर्भर करने वाली internet based नई digital दुनिया होने वाली हैं .

MetaVerse क्या हैं ?

Metaverse फेसबुक द्वारा दिया हुआ अपने digital plateform का नाम हैं जिसे लोगो internet का और एक Headphone और एक VR Headset का इस्तेमाल करके Metaverse को mobile , pc, tab , dEDICATED hardware (जो अभी बना नहीं है ) में इस्तेमाल कर सकते हैं .

HeadPhone :- बाते , आवाज , Sound को सुनने केलिए .

VR HeadSet :- जिस से आप 3d में उस जगह को देख और experience कर पाएं .

नोट :- Metaverse भविष्य की Virtual Digital दुनिया होने वाली हैं , क्यूंकि अभी तक इसका development नहीं हुआ हैं आगे होने वाला हैं , और इसे developers और creators मिल कर बनाने वाले हैं .

चलो Virtual World का एक छोटा सा Example लेकर में आपको बताता हु metaverse ताकि आपको अच्छे से समझ में आजाये :-

Metaverse Virtual Reality
Augmented reality

Example of Virtual Digital World :-

PUBG Mobile Game / BGMI :- अगर आपने कभी internet based Multiplayer गेम जैसे BGMI खेला होगा या खेलते हैं तो आपको पता होगा की उस गेम को आप अपने अपने मोबाइल / pc में install करते हैं और ऐसे ही बाकि के लोग भी करते हैं . और जब आप उस गेम को launch करते हैं और गेम start करते हैं तो आपको एक virtual दुनिया में airplane के द्वारा उतार दिया जाता हैं जिसमे एक बार में एक साथ में 100 अलग अलग लोग अलग अलग जगह से realtime में खेलते हैं और जो काम एक प्लेयर करता है वो दुसरे के उसमे उसकी हरकते realtime में अपडेट हो जाती हैं उस वर्चुअल दुनिया में, और आप उस गेम को खेलते समय अपने एक avtar (आपका virtual player (male /female/ bot )) के साथ उस गेम को खेलते हैं और जिस प्रकार आप PUBG में अपने Player के कपड़ो, Gun, Accesories की shopping करते हैं और अपने player का रंग रूप बदल सकते हैं ठीक उसी प्रकार आप/ hum (users) ,

फेसबुक के द्वारा बनाये जाने वाले Metaverse में अपने avtar के साथ enter करेंगे और एक Virtual digital world में enter कर जायेंगे और उसे फिर हम बहोत सारे काम भी कर पाएंगे .

Note :- Metaverse के जिस Virtual World में Users आयेंगे वो Space 3D होगा और लोग एक दुसरे से बात कर सकते हैं , कुछ सीखना चाहे तो सीख भी सकते हैं और अगर उसे Game की तरह enjoy करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं और भी बहोत कुछ कर सकते हैं .

Example of Virtual Digital Conference in Metaverse

Conclussion :- तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको Meraverse समझ में आगया होगा की ये क्या होने वाला हैं , और वैसे तो फ़िलहाल अभी ये अपने development फेज में है जो सालो चलेगा और इस बारे में जो भी नया अपडेट आता रहेगा हम आपको समय समय पर अवगत करतें रहेंगे , ओर अगर आपका Meta या Metaverse से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आपने बिना संकोच किये नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ लेना हैं .

सुंदर सिंह मेहरा
सुंदर सिंह मेहराhttps://m.howtohindi.in
Sunder Singh Mehra a computer science engineer with a passion for technology and solving problems. With 17 years of experience in the field, Sunder has developed a deep understanding of how technology can be used to improve our lives and make the world a better place. Sunder's writing provides a unique perspective on the intersection of technology and society, and he is dedicated to helping others understand the impact that technology is having on our world.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular