वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है ? कैसे काम करता है ? (फायदे और नुक्सान )

नमस्कार दोस्तों अगर आप ये जानना चाहते हैं की वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है? कैसे काम करता हैं , किस काम आता है और क्या हैं वर्चुअल डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं , कृपया इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें और अच्छे से समझे की Virtual Debit Card kya hota hai और आप अपने लिए online वर्चुअल डेबिट कार्ड फ्री में कैसे बना सकते हैं ?

Debit Card कयता होता हैं ?

अगर में आपको आसान सी भाषा में समझाऊ तो Debit Card कुछ नहीं बस एक Plastic का card होता है जो आपके बैंक account में से पैसो का लेनदेन करने के काम आता हैं जैसे की :- a.) अगर आपको पेट्रोल पंप से अपनी गाड़ी में तेल भरवाना होता है तो आप उस पैसे की पेमेंट अपने ATM Card (Debit card) से POS machine में कर सकते हैं . b.) अगर आपको किसी को पैसे का भुक्तान करना हो , किसी e-commerce कंपनी या website को पेमेंट करनी है तो आप अपने डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं . c.) किसी से पैसे receive करने है तो कार्ड के द्वारा भी कर सकते हैं . (यानि की डेबिट कार्ड आपके बैंक account से पैसो का लेन-देन करने के काम आता है जो plastic का होता हैं )

Debit Card कैसे काम करता हैं ?

Debit Card (Plastic Card) में कुछ Details अंकित होती हैं जैसे की :-
a.) Card Number :- 4587589587458965
b.) Date Of Expirey :- MM/YY
c.) Cvv/ Cvc Number :- Card Ke Pichle Bhag me secret No hota hai (XXX)
d.) Card Holer Name :- Sunder
e.) Card Company :- Rupe/Visa / Master / Mestro / etc
अब देखो जैसे ही आप अगर online कुछ खरीदते हो या किसी को पे करते हो Debet Card के द्वारा तो जब आप पेमेंट करेंगे तो आपके पेमेंट को process होने केलिए आपके debit कार्ड में अंकित उपर वाली details मांगी जाएँगी (web पेज में ) तो जब तक आप सभी details सही सही नहीं भरते तो आपके account से पैसे का भुक्तान नहीं होगा और अगर आपने सारी details सही डाली होंगी तो आपका पैसा उनके account में चला जायेगा . (ये सब Authentication का process बैंक के server और पेमेंट gateway के बीच में होता हैं )Debit Card Example

Virtual Debit Card क्या होता हैं ?

जैसे मैने आपको बताया की Debit Card एक Plastic का Card होता हैं जो आपके बैंक account से पैसो का लेन देन करने के काम आता हैं . ठीक उसी प्रकार Virtual डेबिट Card भी होता हैं लकिन ये plastic का कार्ड नहीं होता , मतलब ये छू सकने वाला को कार्ड नहीं होता , ये एक Virtual (जिसे छू नहीं सकते) Card होता है जिसमे भी वो सभी details होती हैं जिस से आप अगर किसी website में पेमेंट कर रहे हो डेबिट कार्ड के द्वारा तो आप उन details का इस्तेमाल करके पेमेंट को process कर सकते हैं . वर्तुअल कार्ड को देखने , access करने केलिए आपके पास अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग या फिर internet बैंकिंग होनी चाहए .

Virtual Debit Card Benefits फायदे .

1.) क्यूंकि ये एक Virtual Debit Card है तो इसे खोने का कोई भय नहीं होता हैं .
2.) अगर आप किसी ऐसी website में पेमेंट कर रहे हैं जिसमे आपको डर लगता है या फिर आप sure नहीं है की कही ये website / web app आपके कार्ड दकी details अपने पास save तो नहीं कर लेगा तो उस case में आप एक ऐसा वर्चुअल कार्ड बना सकते हैं जी सिर्फ और सिर्फ उसी पेमेंट केलिए हो और फिर वो अगर आपके कार्ड की details save भी कर लेगा तो पेमेंट process नहीं होगी क्यूंकि तब तक वो वर्चुअल कार्ड expire होचुका होगा .
3.) Virtual Cards Are customizable .
4.) Virtual Card Are Secure .
5.) Virtual cards are easy to create and manage.

Virtual Debit Card Drawback

Virtual Debit Card को POs Transaction के लिए इस्तेमाल नहीं किया जासकता .
Virtual Card बनाने और मैनेज करने केलिए internet बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग होना जरूरी हैं .

How to Create Virtual ATM Card in SBI for Secure Online Payment – SBI Net Banking in Hindi

BoB Bank का Virtual Debit Card Online Mobile से ले ? अपना वर्चुअल डेबिट कार्ड कैसे बनाये फ्री में

Virtual Debit Card Ki Limit Kaise Badhayein :-

How To Manage Virtual Debit / Atm Card

2 COMMENTS

  1. सुंदर जी, आपने बहुत आसानी से डेबिट कार्ड के बारे में जानकारी देकर मुझे समझा दिया, आपका बहुत धन्यवाद हिंदी में जानकारी देने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here