Record your PC Screen & WebCam at the same Time (फ्री में करें)

नमस्कार दोस्तों , अगर आप अपने PC / Laptop /computer की Screen को और webCam को एक बार में एक साथ record करना सीखना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्यूंकि आजके इस Post में आपको बताया जायेगा की फ्री में सक्रीन और वेबकैम को एक साथ कैसे Record कर सकते हैं .

Computer Screen Record करने की जरुरत क्योँ हैं ?

Computer की Screen को Record करने की जरुरत आपको इन नीचे दिए हुए कारणों के लिए पड़ सकती हैं :-

1.) अगर आपको किसी Presentation को किसी को explain करना है तो आप उस presentation को अपने Pc में चला कर Screen को record करके उस presentation को विडियो में explenation के साथ record कर सकते हैं .

2.) अगर आप टीचर हैं और अपने students को कोई lecture explain करना चाहते हैं तो आप उसे अपने Computer की Screen और web cam को एक साथ record करके विडियो lecture में convert करके अच्छे से समझा सकते हैं .

3.) अगर आप Trainer हैं और आप अपने Traine को किसी software या presentation को screen record करके train कर सकते हैं .

4.) अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं और कंपनी टाइम टाइम पर Online meating organise करती है और वो online meating आपके लिए बहोत जरुरी है ताकि आप उस meating के किसी भी points को मिस ना करे तो आप उस online meating को record करके बाद में देख सकते हैं .

5.) अगर आप कोई organization का हिस्सा हैं और आपकी orginization ने कोई Website / web App / Software बनाया है तो आप उस software के लिए How to Use जैसे विडियो Screen को Record करके बना सकते हैं ताकि उस S/w के users को उसे use करने में कोई समस्या ना हो .

6.) अगर आप किसी को remote support देते हैं या फिर किसी से remote support लेते हैं तो आप उस पुरे Session को record कर सकते हैं ताकि आपको पता चले की computer में क्या क्या काम और कैसे किया गया हैं .

7.) अगर आप अपनी टीम को motivate करना चाहते हैं तो आप अपने काम करने की प्रिकरिया को record करके अपने टीम को अपने जैसा काम करने केलिए motivate कर सकते हैं .

8.) अगर आपको किसी product का demonstrations करना है तो आप अपनी screen को record करके ये भी कर सकते हैं .

9.) अगर आप कोई गेम खेलते हैं और उस गेम को आप record करना चाहते हैं तो आप ये भी कर सकते हैं .

10 .) नीचे कमेंट में आपने अपना कारण बताना है की आप क्यों screen Record करना चाहते हैं ?

Computer Screen Recorder FREE Software Tools :-

अगर आप Windows 10 का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसमें inbuilt screen Recorder मिलता हैं , लकिन उसके Features basic होते हैं जिस से आप multiple resources (webcam / mics / etc ) को एक साथ aligne करके record नहीं कर पाते , तो उसके लिए हमे कोई एक ऐसा software चाहए जो free भी हो और हमारे सरे काम भी कर दे .

वैसे तो मार्किट में बहोत सारे screen Recrder और विडियो Editor software free और paid दोनों उपलब्ध हैं लकिन आजके इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जिस free screen Recorder और Broadcastter software के द्वारा बता रहे हैं उसका नाम है OBS Studio (formerly Open Broadcaster Software or OBS, for short) जो लगभग सभी बड़े Operating System Envirement में काम करता हैं जैसे :- Windows / MAC / Linux

Steps to Record PC Screen and Webcam At Same Time :-

तो सबसे पहले आप इस Free Open Broadcaster Software को अपने Computer में Download करके install कर लें जिस से आप फ्री में अपने Pc की screen + web cam + Other Multiple Application को एक साथ Record या Broadcast यानि की Live भी कर सकते हैं और जिस plateform में आप चाहे वहां आप live stream कर सकते हैं जैसे फेसबुक में live stream / youtube में live stream etc.

Time needed: 2 minutes.

PC की Screen और Web cam को एक साथ Record करने केलिए नीचे दिए हुए steps और विडियो को ध्यान पूर्वक समझें और follow करें.

  1. सबसे पहले तो आपको अपने Computer में Downloaded Open Broadcaster Software को Launch कर लें .

    जैसे ही software launch होजाता हैं आपको software कुछ इस प्रकार देखने को मिलेगा :- OBS Studio introduction

  2. तो सबसे पहले आपको NUMBER 1 Scenes देखने को मिलेगा .

    जिसमे आपको ये decide करना होता है की आप अपनी screen में क्या दिखाना चाहते हैं जैसे :- Desktop , कोई Software , कोई website , ताकि जब आप उस Scenes को select करें आपके Pc की screen से बाकि सबकुछ हट कर सिर्फ वो दिखेगा जो आप देखना चाहते हैं . तो आप इसमें कोई scenes Plus + के icon में click करके add करले और इसका कुछ नाम देदे जिस से आपको याद रहे की इसे select करने पर pc की screen में जो आप दिखाना चाहते हैं वो दिख जाये . नोट :- आप Multiple Scenes Add कर सकते हैं

  3. Scenes Add करने के बाद आपको ये बताना होगा की आप उस Scenes में एक साथ में क्या क्या दिखाना (Source) चाहते हैं उसे Add करना होगा Source में .

    जैसे ही आप Source के + icon में click करेंगे आपके पास सोर्स Add करने का option आएगा की आप main (final) screen में क्या क्या Add करना चाहते हैं जो फाइनल screen में दिखेगा जैसे :- अगर मुझे कोई software और web cam को एक साथ record करना हो तो में उस software और web cam को अलग अलग Source add करके उनकी screen में position भी सेट कर सकता हूँ जैसा आप नीचे विडियो में देख सकते हैं :- नोट :- आप 1 Scenes में Multiple Source Add कर सकते हैं.add webcam to record

  4. बस होगया अब आपने Scenes को add करके उस केलिए multiple source भी ऐड कर लिया हैं और अगर आप चाहे तो आप multiple scenes भी बना सकते हैं और जिस scene को आप दिखाना चाहते हैं उसे select कर लें और फिर :-

    Right side में आपको Start Recording का option मिलेगा उसे select करते ही आपके screen में जो जो resources add किये होंगे वो सभी record होने लग जायेंगे . और अगर आपको recording को एंड करना है तो आप stop recording को select कर लें :- नोट:- विडियो की Settings के लिए नीचे दिए हुए विडियो को देखए

  5. आपका विडियो Record होकर उस Path में save होजायेगा जहाँ आपने setting में जाकर उसकी लोकेशन को set किया होगा या फिर default लोकेशन में आपको विडियो file मिल जाएगी .

    अगर आप फिर उस विडियो को edit करना चाहते हैं तो app इस Screen Recorder Or Video Editor Software का इस्तेमाल कर सकते हैं :- Best Screen Recorder and Video Editor for PC |सबसे अच्छा स्क्रीन रिकॉर्डर और विडियो एडिटर सॉफ्टवेर ?

Step By Step Video On How To Record your PC Screen & WebCam at the same Time

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here