Home Android How To Vi में DnD (Do not Disturb) kaise Activate/ DeActivate kare तुरंत

Vi में DnD (Do not Disturb) kaise Activate/ DeActivate kare तुरंत

vi app se dnd kaise kare

नमस्कार दोस्तों , अगर आप भी मेरी तरह Vi (Vodafone & Idea) Sim में रोज आने वाले अनावश्यक Promotional Call , SMS से होगये हैं परेशान और करना चाहते हैं इन Promotional SMS , Voice Calls को हमेशा केलिए बंद तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं , क्योँकी आजके इस पोस्ट / Video के माध्यम से मैं आपको वो सभी तरीके बताने वाला हूँ , जिस से आपकी इजाजद के बिना आपने Vodafone & idea के sim में फिर कभी इस प्रकार के Promotional Voice Call और sms नहीं आपयेंगे . i. e Activation /De-Activation of DnD Service .

DnD Service क्या होती हैं ? What is DnD in Hindi ? (डीएनडी क्या होता है?)

DnD का full Form होता हैं Do Not Disturb , अगर आप अपने Sim Card में DnD Service को Actrivate करते हैं इसका मतलब ये होता हैं की , आप Sim Provider और उनके Partner कंपनी से किसी भी प्रकार की कोई भी Promotional (अनावश्यक) Call और SMS Receive करना नहीं चाहते हैं . और अगर आप चाहे तो DND को अपने हिसाब से customize भी कर सकते हैं , मतलब ये हुआ की आप अपने Network Provider को ये बता सकते हैं की आपको किस किस प्रकार की call नहीं चाहए .

DnD कितने प्रकार का होता हैं ? Types of DnD you can Select:-

सामान्यतः DnD 2 प्रकार का होता हैं :-

1.) Full DnD (पूर्ण डू नॉट डिस्टर्ब) :- अगर आप full DnD को activate करते हैं , तो इसका मतलब ये होता है की आप अपने network provider को सीधे सीधे ये instruction दे रहे हैं की आपको किसी भी प्रकार की Promotional अनावश्यक Call और SMS नहीं चाहए अपने नंबर में .

2.) Partial DnD (आंशिक डू नॉट डिस्टर्ब) :- आंशिक डू नॉट डिस्टर्ब में आप Promotional Calls की Categories को अपने मन के मुताबिक Customize कर सकते हैं और अपने network provider को ये बता सकते हैं की आपको किस किस प्रकार की Calls , sms receive करना है और किस किस प्रकार के प्रमोशनल Calls , SMS को आप Block करना चाहते हैं .

Partial DND Categories जिन्हें आप Allow/ Block कर सकते हैं :-

  1. Banking, Insurance, Credit Cards, Financial Products
  2. Health
  3. Tourism
  4. Real State
  5. Consumer Goods & Automobiles
  6. Communication, Entertainment, Broadcasting, IT Related
  7. Education

Vi me dnd kaise activate kare (डीएनडी कैसे चालू करें?)

Time needed: 2 minutes.

डू नॉट डिस्टर्ब कैसे लगाएं? :- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल Vi App को Download करके Install करना हैं जो आप इस लिंक पर Click करके कर सकते हैं :- Official Vi App

  1. फिर आपको ViAppको Open करना हैं और अपना vi नंबर इसमें enter करना हैं जिसमे आप DND activate करना चाहते हैं .

    और फिर आपके उस vi नंबर में एक OTP आएगा आप उसे enter करके इस App में Login कर लें .

  2. जैसे ही आप इस App में लॉग इन करते हैं आपको आपके vi sim से सम्बंधित data आपको देखने को मिल जायेगा , जैसे अभी कौनसा plan हैं etc.

    और आपको इस app में नीचे बाई और MyAccount का Option दिखेगा आप उसे select कर लें , जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया हैं :-
    activate dnd in vi sim card

  3. फिर आपको नीचे तक scroll करना है और last में आपको एक option मिलेगा Do Not Disturb (DND)

    आप do not disturb (DnD) को select कर लें जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया हैं :-
    vi me dnd kaise activate kare

  4. फिर आप Do not Disturb वाले पेज में पहुँच जायेंगे जहाँ पर आपका DND Status दिखेगा की आपने Dnd Activate किया हैं या नहीं , और अगर आपने DND activate नहीं किया होगा तो आपको दोनों option देखने को मिलेंगे full DnD और Partial DnD

    तो अगर आप किसी भी प्रकार की PromotionalCalls को receive नहीं करना चाहते तो आप Activate Full DND को select कर लें नहीं तो आपको partial Dnd में वो सभी Categories देखने को मिलेगी जिनसे आपके नंबर में प्रमोशनल calls आती हैं और जिस categorie से आप call , sms receive नहीं करना चाहते उन्हें on कर लें जैसा नीचे फोटो में दिखाया गया हैं :-
    vi me dnd kaise lagaye

Vi me dnd kaise activate kare Step By Step Video :-

Frequently Asked Questions About Do Not Disturb (DND)

Question :- क्या Do Not Disturb (DND) तुरंत Activate होजाती हैं ?

Answer :- DND Service Activate होने में लगभग 24 घंटे का समय लग सकता है और जब तक डीएनडी सर्विस Activate नहीं होती तब तक आपके vi नंबर पर Promotional call कॉल और SMS आ सकते हैं ।

Question :- क्या DND Service Activate करने से बैंक से आने वाले Transaction से सम्बंधित Message आना भी बंद होजाते हैं ?

Answer :- DND Service Activate करने से आपके Bank Account के Transaction SMS ,अलर्ट्स, OTP या किसी व्यक्ति के कॉल और sms बंद नहीं होंगे, क्यूकी DND Service सिर्फ मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तरफ से आने वाले Promotional कॉल और SMS के लिए ही होती है।

Question :- क्या DND Service को Activate करने के कोई Charges होते हैं ?

Answer :- जी नहीं , DND Service को Activate या DeActivate करना बिल्कुल फ्री है इसका कोई भी चार्ज नहीं है।

Question :- अगर हमे check करना है की हमारे sim में DnD Activate हैं या नहीं बिना किसी app के तो क्या हम Check कर सकते हैं ?

Answer :- जी हाँ आप अपने Mobile Number को enter करके अपने sim का DND status इस पोस्ट को follow करके जान सकते हैं या ये विडियो देख सकते हैं check DND Status Video

नोट :- अगर आप अपने मोबाइल नंबर (किसी भी Company का ) में Sms के माध्यम से DnD Activate / Deactivate करना चाहते हैं तो आप इस लिंक को Follow कर सकते हैं :- How to block promotional calls and sms (Activate Do not Disturb) using SMS in All Network Steps.

तो दोस्तों आपने आजके इस post / विडियो के माध्यम से जाना की अपने Vi Number में DND Service को कैसे Activate या Deactivate करना हैं , और अगर अभी भी आपके मन में DnD से सम्बंधित कोई भी सवाल हैं तो आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में अपने मन में उत्पन्न जिज्ञासा या सवाल साँझा कर सकते हैं या पूछ सकते हैं , धन्यवाद्. कमेंट करके जरूर बताये की आपको ये पोस्ट कैसा लगा .

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here