What is Advertising (जानें हिंदी में पूरी जानकारी)

विज्ञापन क्या है? जब आप कोई भी movies, Serials या फिर YouTube या किसी भी Social Media Sites में कुछ भी देख रहे होते है या पड़ रहे होते है तो आपको बीच बीच में बहुत से ads show होते होंगे. आज की इस post में हम आपको यही बतायेंगे “What is Advertising (जानें हिंदी में पूरी जानकारी)

क्या आप जानते है की आखिर ये ads होते क्या है? ये 30 सेकंड के बीच बीच में ads होते क्या है. जिन्हें या तो आप कोई movies, serials देखते time देखते है या फिर आप किसी भी website में जाकर कुछ search कर रहे होते है तो आपको वहा show होते है. अगर आप नही जानते है तो कोई परेशानी की बात नही है.

आजकल लोग किसी भी चीज़ (जैसे Shampoo, Computer, या कोई Online course) को आगे बढाने के लिए Advertising का सहारा लेते है. हर तरफ किताबो, phone यहाँ तक की kitchen के भी हर सामान का ads बनने लगे है. हर तरफ ads ही ads है. जैसे जब आप इस Post को भी पड़ रहे होंगे तो इसमें भी आपको एक ना एक ads जरुर दिखाई देगा. अब विज्ञापन हर जगह है इसके बिना अब दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है.

What is Advertising(विज्ञापन क्या है)

Advertising किसी भी Product या Services को बेचने का एक ऐसा Communicating माध्यम है जिसके द्वारा लोगों को Templet, Video, Announcement, Poster द्वारा लोगों को अपनी और आकर्षित किया जाता है. विज्ञापन बहुत प्रकार के होते है आजकल विज्ञापन का सबसे अच्छा माध्यम Social Media Platform बन गया है. जैसे की जब भी आप YouTube में कोई video या movies देखते होंगे तो आपको बीच बीच में 30 Sec या 1 minute के बहुत से ads दिखाई देते है इन्हीं को advertising करना कहते हैं. ज्यादातर सभी adds Paid होते है और इन सभी adds में किसी न किसी Product या Services के बारे में बताया जाता है और लोगो को उस Product को खरीदने के लिए कहा जाता है. विज्ञापन कई तरह से किया जाता है जैसे कि टीवी द्वारारेडियो द्वारा, इन्टरनेट द्वारा, आदि कई तरह से विज्ञापन किया जाता है.

Types of Ads

Advertisement 5 type के होते है-

  • Local Advertising
  • National Advertising
  • Financial Advertising
  • Persuasive Advertising
  • Classified Advertising

Local Advertising

Local Advertising के अन्दर वो ads आते है जहा पर पत्र का प्रकाशन होता है.

जैसे आप जहा रहते है आपको केवल उस जगह के ही Hotel, Restaurant, Cinema hall, Stores के ही विज्ञापन दिखाए जाते हैं.

National Advertising

National Advertising में पुरे राष्ट्र को ध्यान में रखकर ads दिए जाते है.

जैसे की Shampoo, साबुन, चायपत्ती, ऐसी ही और कई Product का विज्ञापन करना.

Financial Advertising

Financial Advertising में Financial प्रचार होते हैं. जैसे बैंकों, लोन, से related ads दिए जाते है.

Persuasive Advertising

Persuasive Advertising में जब भी किसी नए product को launch किया जाता है तो parent brand का ये लक्ष्य होता है की ग्राहक को product के trial के लिए आकर्षित कर सके. हर एक company इसके लिए अलग अलग तरीके अपनाती है.

Classified Advertising

Classified Advertising में बहुत छोटे और कम खर्च में ads किये जाते है.

जैसे job vacancy, purchase, Astrological किसी भी product की requirement.

Types of Advertising methods

अगर आप एक Business man है, किसी Service को Provide करते हैं तो आपके लिए ऐसे कौन से माध्यम है जिनका use करके आप अपने product या services प्रचार-प्रसार कर सकते है.

1- Traditional Ads

1) Broadcast Media

Broadcast Media के अन्दर Television और radio ऐसे दो traditional broadcast media हैं जिन्हें की बहुत समय पहले advertising में use किया जा रहा था.

Television अभी भी सभी प्रचार के बीच best और popular प्रचार माध्यम है. Television में Ads चलाना काफी महंगा होता है.

Radio के जरिये भी आप अपने product का विज्ञापन करा सकते है. आज के समय में भी बहुत से लोग radio को सुनते है. आप अपने प्रोडक्ट को radio पर विज्ञापन के लिए लगा सकते है. और ये टीवी से सस्ता भी होता है.

2) Print Media

Print media में Newspaper, Magazine, Templet और flyer के जरिए अपने ads print करते है.

2- Digital Ads

1) Social Media Ads

Social Media से तो आप लोग बहुत अच्छे तरह से वाकिफ होंगे. आजकल सबसे ज्यादा ads के लिए Social media का ही use किया जाता है. Online Ads Customer को attract करने के लिए Internet का सहारा लेते हैं. Internet में बहुत सारे Popular search engines हैं जो Ads दिखाने का काम करती है.

2) Search and Display ads

Internet में बहुत सारे Popular search engines हैं जो Ads दिखाने का काम करती है.

3) Mobile ads

Mobile का use आजकल कोन नही करता है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ads को इसके हिस्से के रूप में भी पेश किया गया है. Mobile-first advertising में Mobile उपयोगकर्ताओं के उद्देश्य से SMS ads, app ads, और website advertisements शामिल हो सकते हैं.

types of advertising agency

1) Full-service ads agency

Full-service advertising agency ऐसी agency होती है जो अपने Client को सब कुछ provide करती है. वो अपने client के लिए बहुत सारी Services को उनके सामने रखते है.

Full-service advertising agency अपने client को Campaign Management, TV ads, Social Media Management, Print ads, Search and display ads, SEO ये सारी services देती है.

2) Traditional Ads agency

Traditional Advertising agency ​​नई, Digital technique पर कम केंद्रित होती हैं और वे Traditional Advertising technique पर केंद्रित होती हैं.

जैसे  Radio, Newspaper, TV, Magazine और Billboards Advertising.

3) Social Media Ads agency

Social Media Advertising agency पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल नहीं है. 

जैसे LinkedIn, Facebook, Twitter, Instagram. Profile design से लेकर लिखित ब्लॉग तक, सोशल मीडिया विज्ञापन एजेंसियां ​​आपकी सामग्री को आपके दर्शकों के लिए अधिक रोचक और आकर्षक बनाने का काम करती हैं.

Techniques of Advertising

 Promotions and Rewards

यदि उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड के साथ जुड़ने से कुछ नहीं मिलता है, तो आप अपने ब्रांड के बारे में ग्राहकों को खरीदारी के साथ Coupon, Game, प्रतियोगिता और free gifts इन सब को देने का भी दावा करे.

Appeal Emotionally

इसमें आप अपने ग्राहकों की Emotional जरूरतों पर ध्यान दे. जैसे सुरक्षा की आवश्यकता, अधिक आकर्षक बनना, पुरानी आदतों को बदलना, स्वीकृति प्राप्त करना, कुछ नया करने की जरूरत है आदि शामिल हैं. डर के तहत सबसे आम अपील हैं दुर्घटना का डर, मरने का डर, कोई बीमारी होने का डर, आदि.

Complementing the Customers

यहाँ advertiser customer को Complement देते है जो उनके product को खरीदने चाहते है.

Questioning the Customers

इस Techniques का use करने वाले advertiser अपने product के लिए customer से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए सवाल पूछते हैं. उदाहरण के लिए, कोई आपसे पूछेगा की क्या आपके Skincare Product में कार्बनिक सामग्री कितनी है. ऐसे कोई भी question आप अपने product से related कर सकते है.

Connect with Customers

ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए कोई व्यक्ति एक प्रभावित व्यक्ति या सेलिब्रिटी, एक संगीतमय संगीत, शक्तिशाली भावनाओं का use कर सकता है. सोचिए कि कितने प्रमुख खेल ब्रांडों ने अपने विज्ञापन अभियानों में प्रतिस्पर्धा और जीतने की भावनात्मक कल्पना का उपयोग किया है.

types of advertising strategies

Before and After Strategy

जब भी आप किसी भी product के बारे में बताते है तो product के बिना जीवन और फिर product के साथ जीवन दिखाने के लिए इस Strategy का use करें. ज्यादातर आप उत्पाद से पहले जीवन की एक नकारात्मक दृश्य छवि दिखाते हैं और उसके बाद एक सकारात्मक. 

यह तकनीक आपके उत्पाद के मूल्य और महत्व को दर्शाने में आपकी मदद करती है.

Social Media Ads strategies-

Social Media Advertising strategies सबसे लोकप्रिय और प्रभावी प्रकार की Advertising strategies में से एक है. और आप ये तो जानते ही होंगे की आजकल हर कोई Social media platform का use करता है.

Competitive strategies

जैसा कि हमने कहा, सोशल मीडिया पर बहुत सारे advertiser हैं. अगर आपने अभी अभी अपना business शुरु किया है कुछ भी अभी नया start किया है तो आपको उनके according ज्यादा time लगेगा. इस तरह से आप strategies अपना सकते हैं.

Time Consuming

कई business के लिए, समय पैसे के रूप में कीमती है, और आपको बहुत सी strategies को करने में प्रत्येक बहुत समय बिताना होगा.

जैसे ग्राहकों से उलझना, सवालों का जवाब दे, Time के साथ साथ post भी करना आदि.

Ease Of Use

ये platform आपके और आपके दर्शकों के लिए उपयोग करना जितना आसान है, उतना ही अच्छा भी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर उनके लिए उपयोग करना आसान है, तो वे वहां बहुत समय बिता सकते हैं.

types of advertising campaign

Traditional media campaign

एक Traditional media campaign वह है जो brand की जागरूकता बढ़ाने या product या Services को बढ़ावा देने के लिए Traditional media पर निर्भर करता है. इस प्रकार के campaign के लिए use किए जाने वाले Traditional media में TV, Newspaper, Radio और Magazine शामिल हैं. 

Product launch campaign

एक नया product launch करने में अक्सर product के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विपणन अभियान शामिल होते हैं. किसी भी वितरण साझेदारों के समन्वय में निर्माता द्वारा उत्पाद लॉन्च अभियान चलाया जाता है. उदाहरण के लिए, एक जूता कंपनी पर विचार करें जो महिलाओं की स्नीकर्स की एक नई जोड़ी लॉन्च करती है. मार्केटिंग अभियान निश्चित रूप से एक निश्चित आयु वर्ग की महिलाओं तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करेगा और इसमें सोशल मीडिया विज्ञापन और मौजूदा ग्राहकों को ईमेल जैसी मार्केटिंग रणनीति शामिल होगी।

Brand awareness campaign

एक Brand जागरूकता अभियान वह है जिसमें advertising प्रयास किसी कंपनी के Brand के बारे में जागरूकता बढ़ाने या मजबूत करने पर केंद्रित होते हैं. 

अपनी लोकप्रियता बनाए रखने के लिए बड़े Brand नियमित ब्रांड जागरूकता अभियान लागू कर सकते हैं.

Facebook ads campaigns

यह न केवल आपके विज्ञापन अभियानों के लिए वास्तव में विशाल संभावित दर्शकों का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि Facebook आपके विज्ञापन अभियानों के साथ बहुत ही विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करना और लक्षित करना संभव बनाता है. आप लोगों के जनसांख्यिकीय, आयु, आय स्तर, हितों, नौकरी के शीर्षक, राजनीतिक पार्टी, शौक और बहुत कुछ के आधार पर अपने विज्ञापनों को लक्षित कर सकते हैं.

what is ads ethics

Ethics से मतलब है की क्या सही है और क्या गलत है. तो advertising ethics हमे यह बताता है की advertising के अन्दर जो function और values है उसमे क्या सही है और क्या गलत है. Ethical product के बारे में सच्चाई का खुलासा करके व्यावसायिकता प्रदर्शित करता है. 

यह न तो किसी भी धोखे और छिपाव को बढ़ावा देता है और न ही किसी उत्पाद की क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि यह सभी प्लेटफार्मों पर सभी नियमों और शर्तों को प्रसारित करता है. दर्शकों से संवाद करने के लिए किसी अस्पष्ट शब्द का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह Unethical हो जाएगा यदि product केवल उसी कारण से खरीदा जाता है. इस तरह के विज्ञापनों को पारदर्शिता और विश्वसनीयता बनाए रखना चाहिए.

Ethics advertising industry का एक important part है. भले ही advertising के कई लाभ हैं, कुछ advertising points ऐसे हैं जो advertising के Ethics standards से मेल नहीं खाते हैं. इसलिए, Ethics advertising वे हैं जो झूठ नहीं बोलते हैं, और झूठे या नकली दावे नहीं करते हैं.ज्यादातर advertiser समझ नहीं पाते हैं कि क्या सही है या गलत. उनकी प्राथमिक रुचि उनकी बिक्री बढ़ाने, अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और अच्छी तरह से सजाए गए, रंगीन और कशीदाकारी विज्ञापनों के माध्यम से अपने उत्पाद की मांग बढ़ाने के लिए है. कई विज्ञापनदाता अपने उत्पाद को बाजार में सबसे अच्छे और अनोखे के रूप में पेश करना पसंद करते हैं या प्रतिस्पर्धी के उत्पाद की तुलना में सस्ता और अधिक फायदेमंद होता है. हालांकि, इनमें से कई विज्ञापन ग्राहकों के लिए झूठे और भ्रामक साबित हुए हैं, इस तरह उन्हें अनैतिक बना दिया गया है.

what is advertising plan

एक advertising plan एक strategy है किस तरह से या कैसे Company अपनी audience से communicate(बातचीत) करने का plan बना रही है. जिस plan में आप अपनी audience तक पहुचने के लिए संचार के माध्यमो Newspaper advertising, Holding, Social Media जैसे Facebook, Instagram के द्वारा पहुचने के प्रयास करते है.

Writing a plan

आपकी advertising plan में आपके advertising लक्ष्य शामिल होने चाहिए. आपका लक्ष्य आपकी वेब साइट पर अधिक आगंतुकों को लाने का हो सकता है. जब तक आप दूसरों को प्रस्तुत करने के लिए नहीं लिख रहे हैं, तब तक एक विज्ञापन योजना के लिए औपचारिक दस्तावेज़ होना आवश्यक नहीं है फिर भी, आपकी योजना सरल हो सकती है, आपके लक्ष्यों को, आपके बजट को, आपके दर्शकों को और आपके विज्ञापन को पूरा करने के लिए आप क्या उम्मीद करते हैं.

Budget

एक advertising Budget बहुत सावधानी से तैयार किया जाना चाहिए. पहले सभी प्लेटफार्मों का उपयोग छोटे प्रचार के लिए किया जाना चाहिए और प्रदर्शन के आधार पर बजट बढ़ाया जाना चाहिए. 

Audience

Audience के प्रकारों के आधार पर माध्यम का उपयोग किया जाना चाहिए. सभी प्लेटफार्मों पर उपस्थित होना ठीक है लेकिन ध्यान उस पर होना चाहिए जहां आपका अधिकतम दर्शक उपलब्ध हो. जैसे आपको अख़बार या फ़ेसबुक या टेलीविज़न पर विज्ञापन देना है या नहीं यह Audience पर निर्भर करता है.

Message-

किसी भी परेशानी के बिना लोगों को message देने के लिए आपका ad बहुत सी सरल होना चाहिए.

Objectives Of Ads

Informative Information

Advertisements का use target market में brand awareness और brand exposure को बढ़ाने के लिए होता है. सही customers तब brand के विषय में जानकारी पहुँचाना. अपने business goals को पूर्ण करने का इसमें पहला step होता है.

Persuasive Ads

इसमें ग्राहकों को ये जताना होता है की किसी दुसरे के products या services की तुलना में इसकी products और services ज्यादा value प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, Swift अपने consumers को ये बताता है की उनकी cars ज्यादा आरामदायक होते हैं Maruti Suzuki के cars की तुलना में.

Reminder Ads

ऐसे में consumers बिलकुल ही जानकार होता है product के features के विषय में. वहीँ वो इसके benefits से भी उत्साहित होते हैं. लेकिन इसके benefits को बार बार repeat करना होता है ग्राहकों को ये याद दिलाने के लिए की उन्हें ये product को खरीदना ही चाहिए.

आशा करती हु की आज की Post What is Advertising (जानें हिंदी में पूरी जानकारी) आपको समझ में आ गयी होगी. अगर आपको इस post से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें-

How to find aadhar card enrollment center nearby you ?

How To Change Name/ Surname in Aadhar Card Online in Hindi ?

E-Voter Id Card Online Download Step by Step Process|

Download Digital Voter id Card Online? 

मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card |

change Photo in Voter Id Card in Hindi?

प्लास्टिक आधार कार्ड (आधार पीवीसी) कैसे बनवाये?

Check Name in Voter List in Hindi?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here