Arial Photography (हवाई फोटोग्राफी) क्या है?

Friends आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की हवाई फोटोग्राफी क्या है “हवाई फोटोग्राफी (Arial Photography) क्या है?”

Photography के बारे में तो आप में से बहुत लोंगों ने सुना होगा लेकिन बहुत काम लोगों ने हवाई फोटोग्राफी के बारे में सुना होगा. आज हम आपको हवाई फोटोग्राफी के बारे में विस्तार से बतायेंगे. आपको इस post को ध्यान से पड़ना है.

हवाई फोटोग्राफी Remote Sensing का सबसे प्रारंभिक रूप है और अभी भी Remote Sensing के सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल और लागत प्रभावी तरीकों में से एक है. मल्टीस्पेक्ट्रल सेंसर और कंप्यूटर के विकास से पहले, लोग हवाई चित्रों को पकड़ने के लिए पारंपरिक फोटोग्राफी का उपयोग कर रहे थे.

Arial Photography क्या है

किसी विमान या उडती हुई वस्तु से photo click करना हवाई फोटोग्राफी है. आसान भाषा में कहें तो “Arial Photography हवा से ली गयी photo है”.

Arial Photography एक विमान, हेलीकॉप्टर, बैलून, रॉकेट, पतंग, स्काइडाइवर या इसी तरह के वाहन पर लगे कैमरे के साथ ऊपर से हाथ खींचकर या हाथ में लेकर picture click करना है. अक्सर एक अत्यधिक सटीक Camera का use करके एक विमान से हवाई picture लंबवत ली जाती हैं.

किसी भी एक picture को click करने के लिए बहुत से अलग अलग Engel से picture click की जाती है. एक picture को एक ही जगह से different Film, Scale और Overlap एक ही area से अलग बनता है. हवाई फोटोग्राफी में use की जाने वाली कुछ जरुरी Concept है- Stereoscopic coverage, fiducial marks, focal length, roll and frame numbers, and flight lines and index maps. ये सारी चीज़े आपको Arial Photography को और easy तरीके से हवाई फोटोग्राफी को समझने में help करेगा.

Angel of Photo

Arial photography को vertical, low-oblique or high-oblique positions में लिया जा सकता है. remote sensing में use की जाने वाली ज्यादातर Arial Picture vertical photographs हैं.

हवाई Photography के type

हवाई photography 3 type की होती है.

  1. Vertical photography
  2. Oblique photography
  3. High Oblique photography

Vertical photography

इसमें Camera का axis vertical position में होना चाहिए. इससे छवि में थोड़ी सी भी राहत नहीं दिखाई देती है और कम मात्रा में कवर होता है. ज्यादातर Experts map के लिए vertical photographs का use करते हैं. जब स्टीरियो में देखा जाता है, तो vertical photographs को overlap करने से इलाके और इमारतों की ऊंचाई के बारे में जानकारी मिल सकती है.

Oblique photography

Angel में ली गयी कोई भी Arial Photography, Oblique photography कहलाती हैं. इन photography में +-20 डिग्री से +-60º ऑफ नादिर के बीच के Angel पर ली गई picture शामिल हैं. Oblique photography आमतौर पर फोटोग्राममेट्री के लिए उपयोग नहीं की जाती हैं, क्योंकि स्केल छवि में सुसंगत नहीं है. ये picture किसी स्थान की छवि की व्याख्या करने में आसान प्रदान करती हैं. 

Oblique photography 2 type की होती हैं.

1: Low Oblique photography – Low Oblique photography को लेने के लिए आप कैमरे की धुरी को 3 डिग्री से अधिक इस तरह से झुकाते हैं कि क्षितिज – वह क्षेत्र जहां पृथ्वी और आकाश मिलते हैं – छवि में दिखाई नहीं देता है.

“Surface, Horizon और आकाश के एक हिस्से का चयन करता है.”

2: High Oblique photography – कैमरा अक्ष में झुकाव की एक उच्च डिग्री होती है-लगभग 60 डिग्री-जो एक बड़े क्षेत्र को कवर करती है, और क्षितिज तस्वीर में दिखाई देता है. Vertical photography के विपरीत, झुकाव का यह स्तर काफी राहत देता है. यह आपको प्राकृतिक या मानव निर्मित सुविधाओं की बेहतर पहचान करने की अनुमति देता है.

“केवल Surface दिखाता है, Horizon नहीं दिखाता है.”

Use of Arial Photography

Arial Photography का use cartography, land-use planning, movie production, environmental studies, जासूसी, commercial advertising, और दुसरे field में किया जाता है.

आशा करती हु की आज की Post हवाई फोटोग्राफी (Arial Photography) क्या है? आपको समझ में आ गयी होगी. अगर आपको इस post से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें-

How to find aadhar card enrollment center nearby you ?

How To Change Name/ Surname in Aadhar Card Online in Hindi ?

E-Voter Id Card Online Download Step by Step Process|

Download Digital Voter id Card Online? 

मतदान दिवस(25 जनवरी) को लांच होगा Digital Voter card |

change Photo in Voter Id Card in Hindi?

प्लास्टिक आधार कार्ड (आधार पीवीसी) कैसे बनवाये?

Check Name in Voter List in Hindi?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here