HomeNews मोबाइल में किसी अनजान का कॉल आने पर दिख जायेगा उसका...

[CNAP] मोबाइल में किसी अनजान का कॉल आने पर दिख जायेगा उसका आधार वाला नाम (सरकार कर सकती है इसे लागू)

दोस्तों , आने वाले दिनों में भारत सरकार मोबाइल से मोबाइल Calling में ला सकती है बहोत बड़ा बदलाव, बताएँगे की बदलाव क्या है , कैसे काम करेगा , आपके जीवन में इस से क्या फरक पड़ेगा , और क्या क्या होसकते है इसके फायदे और नुक्सान . तो लेख को अंत तक पढ़ें :-

सुर्खियाँ :- देखो सरकार में आजकल ये बात चल रही है की अगर कुछ ऐसा किया जाये की जब कोई किसी को call करता है तो call करने वाले को और call Receive करने वालो को एक दुसरे के Numbers तो दीखते ही हैं . तो क्योँ ना एक दुसरे को नाम भी देखाई दे , ताकि पता चल पाए की किसने call किया है और किसका call आया है . इसपर अभी चर्चाएँ चल रही हैं .

क्या है पूरा मामला ?

भारत में Telecom Network को Monitor और मैनेज करने वाली Autority TRI (Telecom Regulatory Authority of India) ने india में मौजूद Network Providers जैसे :- JIO , Airtel , IDEA. etc से एक सवाल पूछा है की क्या भारत में Mobile में Caller का नाम और नंबर दिखाने की सुविधा की जनि चाहए ? . और इस Proposal का नाम है CNAP (Caller Name Presentation) .

कहाँ से आएगा मोबाइल में Caller का नाम दिखने वाला नाम ?

मोबाइल में दिखने वाला नाम आपके मोबाइल में save किया हुआ नहीं होगा क्यूंकि उसे हर कोई अपने अपने हिसाब से customize करके लिखता है . तो फिर ये नंबर आएगा कहाँ से ?

वो नंबर सरकार विचार कर रही है की आपके KYC Document से उठ कर आएगा जो आपने नंबर लेते समय Document दिया होगा अपना verification करते समय उस Document में से जैसे :- आधार कार्ड , Driving License , Voter Id Card . Passport , etc

CNAP क्या हैं ? (Meaning of CNAP) ? (Caller Name Presentation)

CNAP उस प्रपोजल का नाम है जिस से आपके मोबाइल में आने वाले कॉलर का नाम आपके मोबाइल में दिख जायेगा और आपको पता चलेगा की किसका call आया है , ताकि पारदर्शिता बनी रहे , और इसे TRI (भारत सरकार) ने Network Providers को दिया है .

CNAP के फायदे ? Caller ID

1.) CNAP का सबसे बड़ा फायदा तो ये होगा की आपको पता चल जायेगा की कौन call कर रहा है , और आपने उसका call उठाना है या नहीं .

2.) Caller Receiver को पता चलेगा की कोई काम का call है या कोई promotional call है (जैसे Credit Card ले लो वाले Call) .

3.) अगर कोई SPAM call है तो उसका पता चल जायेगा और call Spam से बचा जा सकता है .

4.) अभी लोग Caller ID (नाम) जानने केलिए Private APP (Truecaller) का इस्तेमाल करते है जो user से data collect करके दिखाता है जो 100% सही नहीं होता . वो ख़त्म होजायेगा .

CNAP के नुक्सान ? Caller ID :-

CNAP के फायदे से ज्यादा नुक्सान होसकते हैं :-

1.) Promotional Call वालो को Business का नुक्सान .

2.) लोगो की Privacy का नुक्सान (Number लीक होने पर फेमस लोगो को बहोत Un Necessary call आने लगेंगे).

3.) जो लोग नहीं चाहते की नंबर public हो उनकी Privacy को नुक्सान.

4.) कई लोगो का Same नाम होने पर ambiguity होजाएगी . और implementation में दिक्कत आएगी .

5.) सबसे महत्वपूर्ण Security को खतरा .

क्या लागू होजायेगा CNAP ?

अभी ज्यादातर network operator ने तो इस सुझाव को मना किया है security को देखते हुए , तो देखो आने वाले दिनों में क्या update आते हैं , फिर पता चलेगा की लागू किया जा सकता है की नहीं , फ़िलहाल तो चर्चाएँ ही चल रही हैं .

Conclusion :- तो आपने लेख तो पढ़ लिया है , आप भी अपना विचार मेरे साथ साझा कर सकते है की आपको क्या लगता है Caller ID (CNAP) को लागू किया जाना चाहए या नहीं ? कारण के साथ नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये .

फ़िलहाल केलिए धन्यवाद् , मिलते है अगले समाचार में .

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular