Digi locker से जोड़े जायेंगें OTPRMS प्रमाण पत्र

Friends आज हम आपको शिक्षामंत्री के द्वारा किये गये ऐलान “Digi locker से जोड़े जायेंगें OTPRMS प्रमाण पत्र” के बारे में विस्तार से बतायेंगे.

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रमाण पत्रों को Digi locker से जोड़ने का फैसला किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सत्यापित ऑनलाइन शिक्षक छात्र पंजीकरण प्रबंधन प्रणाली (OTPRMS) प्रमाण पत्रों को Digi locker के साथ जोड़ने की घोषणा की.

जानकारी के मुताबिक शिक्षामंत्री की इस पहल से Registration fee भी माफ़ हो जाएगी. शिक्षामंत्री ने ये बताया है की इसके लिए जो पहले 200 रुपए registration fee ली जाती थी अब वो माफ़ हो जाएगी.

Digi locker से जोड़े जायेंगें OTPRMS प्रमाण पत्र

केंद्रीय शिक्षामंत्री Ramesh Pokhariyal nishank ने रविवार (14 मार्च) को Online teacher Pupil registration Management System (OTPRMS) प्रमाण पत्रों को Digi Locker से जोड़ने की घोषणा की है. शिक्षामंत्री ने ये सूचना अपने twitter account में एक twit के जरिए दी है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की इस पहल से Registration fee (पंजीकरण शुल्क) पूरी तरह माफ होगा.

सरकार Digi locker के द्वारा लोगों के Important Document को सुरक्षित रखना चाहती है. Verified Online teacher Pupil registration Management System (OTPRMS) certificate अपने आप ही डिजिलॉकर में स्थानांतरित हो जाएंगे. National Council for Teacher Education (NCTE) की Website और Digi locker पर जाकर उन्हें देखा जा सकता है. 

Digi Locker क्या है

Digital Locker (डिजिटल लॉकर) या Digi Locker डिजीलॉकर एक तरह का Virtual locker है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2015 में लॉन्च किया था. डिजीलॉकर को डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शुरू किया गया था.

आसान शब्दों में कहे तो “Digi locker ऐसा System है जहां document को digital format के तौर पर सुरक्ष‍ित रखा जा सकता है.”

कहाँ से Download कर सकते हैं डिजीलॉकर app

Android user डिजीलॉकर app को Play store से और IOS user app store से download कर सकते हैं.

डिजीलॉकर में account बनाने के लिए क्या क्या document चाहिए

डिजी लॉकर में account खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है. डिजीलॉकर में देश के नागरिक पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि के साथ कोई भी सरकारी प्रमाण-पत्र store कर सकते हैं.

Advantage of Digilocker

इसका बड़ा फायदा यह भी है कि कहीं भी Soft copy को use में लाया जा सकता है. इस सुविधा का लाभ mobile phone के जरिए कहीं भी उठाया जा सकता है.

आशा करती हु की आज की Post Digi locker से जोड़े जायेंगें OTPRMS प्रमाण पत्र आपको समझ में आ गयी होगी. आपको ये post अच्छी लगी हो तो इस post को अपने friends को share करे. अगर आपको इस post से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें-

आत्मनिर्भर भारत अभियान क्या है (जानें हिंदी में पूरी जानकारी)

OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है

Social Media & OTT Platforms New Rules & Guidelines

कोरोना वैक्सीन: कोरोना वैक्सीन से related सारी जानकारी

How to Register for Corona Vaccine

Corona Vaccine FAQ: 1 मार्च से किसको लगेगा कोरोना टीका, हर सवाल का जवाब

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here