Agneepath Scheme क्या हैं ? Daily Update (अग्निपथ योजना का लक्ष्य) [अभी का Update]

दोस्तों भारत सरकार की तरफ से थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक नई अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) का ऐलान कर दिया हैं . इस योजना के अंतर्गत सैनिकों की भर्ती सिर्फ 4 साल के लिए होगी जिन्हें अग्निवीर कहा जाएगा. और भारतीय नागरिकों को arm forces में सेवा का अवसर दिया जायेगा .

अग्निपथ योजना क्या है ? (Agneepath Scheme) :-

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारतीय सेना ने भारती (recruitment) होनी की नई प्रक्रिया का ऐलान किया जिसे उन्होंने Agnipath Scheme का नाम दिया और इस प्रक्रिया के द्वारा भारती होने वाले नवजवानों को अग्निवीर के नाम से जाना जायेगा . उन्होंने कहा की देश के नवजवान Indian Army में अपनी बहोत रूचि रखते हैं और इसे सम्मान की नजर से भी देखते हैं , और बहोत सरे लोगो का तो बचपन से ही एक सपना भी येही होते हैं की उन्हें Army में जाना है और देश की सेवा करनी हैं .

अग्निपथ योजना के अन्तर्गर सरकार ये प्रयाश करना चाहती है की इंडियन आर्मी की profile youthful हो यानि की ज्यादातर लोग नवजवान हो , जिस से उन्हें Training देने , नई Technology को समझाना, उसका इस्तेमाल करना आसान रहेगा और उनकी हेल्थ और Fitness भी अच्छी रहेगी . जिस से देश में रोजगार बढेगा . और इन 4 सालो में सेवा के दौरान सीखे गए Skills उनके आगे भविष्य में भी काम आयेंगे .

Agneepath scheme Age Limit (आयु शीमा)

अग्निवीर (अग्निपथ योजना के तहत भारती सैनिक ) बनने के लिए 10 वीं और 12 वीं पास देश का कोई भी युवा जिसकी उम्र 17.5 से 21 साल के बीच हो, वह आवेदन (Apply) कर सकता है. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत थल (Army), वायु (Air Force) और नौ सेना (Navy) में भर्ती होने के लिए एक अखिल भारतीय योग्यता पर आधारित भर्ती योजना लाई जाएगी. जो युवा 10वीं के बाद अग्निवीर बनेंगे उन्हें सेना की ओर से ही 12वीं का सर्टिफिकेट मिलेगा.

Note New Update :- दोस्तों नवयुवको के विरोध को देखते हुए भारत सरकार ने पिछले 2 साल से भारती ना होने की वजह से (Because of Covid 19) इस साल केलिए (सिर्फ इसी बार ) age लिमिट को 21 से बढ़ा कर 23 साल कर दिया गया हैं .

क्या महिलाये अग्निवीर बन सकती हैं ?

जी हां महिलाये भी अग्निपथ scheme के तहत भारती होसकती हैं , जिसमे service के हिसाब से महिलाओ को भी मौका दिया जायेगा Agnipath scheme से भारती होने का .

Agneepath Scheme में भारती होने केलिए Physical और मेडिकल कैसे होगा ?

अभी तक जो खबर आरही हैं उसके मुताबिक वर्तमान में जो Physical और Medical के नियम हैं उसी के तहत अग्निवीरो की भारती की जाएगी .

यदि आपने 10 वि या 12 वि पास किया है और आपकी उम्र 17.5 से 21 साल हैं और आप इंडियन आर्मी में Agneepath Scheme दे द्वारा अपनी सेवा देने और देश की सेवा करने के इच्छुक हैं तो आप Agneepath Scheme के लिए eligible हैं .



Agneepath Scheme Salary क्या हैं ?

भारतीयों युवाओ के लिए वरदान साबित होसकती हैं #अग्निपथ योजना….

पहला साल- 21,000×12= 2,52,000
दूसरा साल- 23,100×12= 2,77,200
तीसरा साल- 25,580×12= 3,06,960
चौथा साल- 28,000×12= 3,36,000
कुल मिला कर 11 लाख 72 हज़ार 160 रुपए, चार सालों में मिलेंगे उसके बाद, रिटायरमेंट पर 11 लाख 71 हज़ार।

agneepath scheme salary


Amit Shah’s Big Announcement on Agniveer Scheme | 10% RESERVATION | Agnipath Scheme New Update :-

Agneeveer Scheme New Update 20 jun 2022 :-


मेजर गौरव आर्य (Retd) ने ऐसे समझाया अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) को :-