Network क्या होता है और इसके प्रकार (पूरी जानकारी हिंदी में)

Friends आज की इस Post में हम आपको बतायेंगे की Network क्या होता है, Computer network कितने प्रकार के होते हैं “Network क्या होता है और इसके प्रकार (पूरी जानकारी हिंदी में)”

आप लोग ये तो जानते ही है कि आजकल technology इतनी ज्यादा बड गयी है की एक information को दूसरी जगह जाने में कुछ भी time नही लगता है यानि की बहुत ही कम time में information पहुच जाती है. वो Information किसी भी रूप में हो सकती है चाहे वो Text, photo, Video और audios कुछ भी हो. पहले लोग information को paper के जरिए एक दुसरे तक पहुचाते थे लेकिन अब Technology के कारण कुछ ही सेकंड्स में information एक जगह से दूसरी जगह पहुच जाती है.

आज की इस पोस्ट में हम आपको नेटवर्क के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे तो चलिये शुरू करते हैं:

Network क्या है

जब दो या दो से ज्यादा Computers आपस में किसी माध्यम के द्वारा connect होते है और फिर information को share करते है इसे ही नेटवर्क कहा जाता है. ये Connection Wireless और Wire के साथ कुछ भी हो सकता है. जैसे अगर Wire के साथ बात करे तो Coaxial Cable, Fiber Optics Cable, Twisted Pair Cable और अगर Wireless की बात करे तो Bluetooth, Radio Wave, Satellite इनमें से कुछ भी हो सकता है.

सीधे शब्दोँ में कहें को Network में, दो या दो से ज्यादा Computer आपस में connect रहते है ताकि वो information को share कर सके.

नेटवर्क का सबसे अच्छा Example है “Internet” Internet के द्वारा ही आप इस Article को पड़ रहे है.

एक नेटवर्क बहुत सारे Computers, servers, Mainframe, नेटवर्क Devices का collection होता है. जिसमे ज्यादातर data sharing का काम होता है. Networking Devices जैसे Router क्या है, Hub, Switch, Modem ये सब एक नेटवर्क में इस्तेमाल होते हैं.

नेटवर्क के द्वारा जो Computer आपस में जुड़े हुए होते है उन्हें Node बोलते हैं. जिसमे data sharing के साथ साथ Resource Sharing जैसे Internet, Printer, File Servers को हम share कर सकते हैं. Resource sharing मतलब है, जब आप Net cafe और Cyber cafe जाते हो तब आप देखे होंगे वहां पर बहुत सारे Computers आपस में Connected रहते है. जिसकों हम नेटवर्क भी बोल सकते हैं. लेकिन उस cafe में एक या दो printer रहते हैं. जब भी आप कोई भी Computers से तो print करते हो तो एक ही printer से print निकलता है. तो यहाँ पे Network की मदद से हम एक Resource मतलब एक printer को share कर रहे हैं. इसी को Resource Sharing बोलते है.

Types of Network

आमतोर पर 3 प्रकार के Network होते ही लेकिन इनके आलावा कई और नेटवर्क भी होते है जैसे PAN, CAN और Han

  • PAN(Personal area Network)
  • HAN(Home area Network)
  • CAN(Campus area Network)
  • LAN(Local area Network)
  • WAN(Wide area Network)
  • MAN(Metropolitan Area Network)

1) PAN

PAN का full form “Personal Area Network” होता है. PAN एक Personal Network हैं. इस नेटवर्क के दौरान एक व्यक्ति अपने घर या ऑफिस में अपने स्मार्टफोन, कम्प्युटर, ,हैडफोन आदि को किसी एक डिवाईस से नियंत्रित करता हैं. और इनके बीच आपस में संसाधन साझा किए जा सकते हैं. जब आप अपने दोस्त के स्मार्टफोन से कोई फोटों ले रहे होते हैं. तब आप PAN Network का ही इस्तेमाल करते हैं.

Bluetooth, Personal Area नेटवर्क का example है लेकिन यह एक Wireless PAN होता है जो की Radio wave का इस्तेमाल करके data transfer करने का काम करता है.

2) HAN

HAN का full form “Home Area Network” होता है. HAN भी एक प्रकार से निजी नेटवर्क ही होता है लेकिन इसका दायरा एक person से बढकर एक परिवार तक हो जाता है. जिस तरह Pan में एक व्यक्ति नेटवर्क से connect रहता है उसी प्रकार इसमें एक परिवार एक नेटवर्क से connect हो सकता है. इस नेटवर्क की मदद से एक घर में उपलब्ध अन्य डिवाईसों जैसे Printers, Tablet, Speakers, Laptops आदि को आपस में connect किया जाता हैं.

यह नेटवर्क cable और wireless दोनों हो सकता है. इसमें ज्यादातर wire से internet connection होता है. जो कि एक modem से जुडा रहता है. ये modem दोनों connection wire और wireless provide करता है. WIFI भी Home Area नेटवर्क है.

3) CAN

CAN का full form “Campus Area Network” होता है,Campus के नाम से ही आपको पता चल रहा होगा की इन नेटवर्क का use ज्यादातर Campus, college या school में किया जाता है.  Campus Area Network Multiple Local Area Network के द्वारा एक Limited area में connected होता है मतलब की Multiple LAN नेटवर्क के द्वारा मिलकर एक limited area में जो नेटवर्क connect किया जाता है उसे Campus Area नेटवर्क कहा जाता है. यह Wide Area Network और Metropolitan Area नेटवर्क से छोटा होता है मतलब की इन दोनों से इसका range कम होता है. इसको “Corporate Area Network भी कहा जाता है

4) LAN

Local Area Network मतलब LAN. ये नेटवर्क आपको हर जगह मिलेगा जैसे ऑफिस, College, School, Business Organization. resource sharing, data storage, document printing के लिए इस नेटवर्क को use किया जाता है. इसको बनाने के लिए कुछ ज्यादा hardware की जरुरत नहीं पड़ती बस hub, switch, network adapter, router और Ethernet cable की जरुरत पड़ती है.

सबसे छोटा LAN केवल दो computer से बन सकता है. एक LAN में हम 1000 Computers को आपस में जोड़ सकते हैं. ज्यदातर LAN को wire connection में उपयोग किया जाता है. लेकिन आजकल ये wireless में भी इस्तेमाल हो रहा है. इस network की खासियत है इसकी speed, कम खर्चा और Security. इसमें Ethernet cable का इस्तेमाल किया जाता है.

5) WAN

WAN का full form “Wide Area Network” होता है. यह बहुत सारे LAN का collection होता है जिसका Range LAN और MAN के अपेक्षा काफी ज्यादा होता है. यह एक शहर को या एक देश को या फिर देश विदेश को जोड़ने का काम करता है. यह नेटवर्क बहुत सारे similar network को connect करता है जैसे की बहुत सारे LAN और MAN को.

यह दुनिया का सबसे बडा नेटवर्क होता हैं. और इसका दायरा सबसे बडा होता हैं. इस नेटवर्क को LAN of LANs कहा जाता हैं. WAN से बहुत सारे LAN, WAN जुडे रहते हैं. और ये आपस में डाटा शेयर करते रहते हैं. इसके जरिये आप दुनिया भर के किसी भी कम्प्युटर से सैकंडों मे जुड सकते हैं.

इसका सबसे best example है: Internet, इस नेटवर्क के द्वारा लोग एक जगह से या एक computer पुरे दुनिया में कहीं पर भी रखे गए computers या users से connect हो सकते हैं. यह Public transmission system या फिर Private network के द्वारा implement किया जाता है.

6) MAN

MAN का full form “Metropolitan Area Network” होता है. ये network Lan से तो बड़ा होता है लेकिन Wan से छोटा होता है. जैसे Lan में हम एक area के network को आपस में जोड़ सकते है और Wan में पुरे विश्व को उसी प्रकार Man network में आप शहर के network दुसरे शहर से जोड़ सकते हैं.

Conclusion

आशा करती हु आज की Post Network क्या होता है और इसके प्रकार (पूरी जानकारी हिंदी में) आपको समझ में आयी होगी. दोस्तो, आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने Friends के साथ जरुर share करें.

अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो हमें Comment करके जरुर बतायें. इसी तरह Computer से related नई नई जानकारी जानने और समझने के लिए हमारे ब्लॉग के नये नये post को पढते रहिये और हमारे Facebook page, और YouTube Channel से जुड़े रहिये.

इन Post को भी जरुर पढ़ें

make Window 10 Bootable Pendrive?

How many devices are connected to my Hotspot

How to Delete Gmail/Google Account in Android

OTT Platform क्या है , यह कैसे काम करता है

How to Disable Automatic Updates on Windows 10

How to delete Quora account permanently

What is Computer and how it works

What is RAM (Random access memory) and their types in details

UPS (Uninterruptible Power Supply) और कंप्यूटर में इसका क्या महत्व है

एक Computer से दुसरे कंप्यूटर को Operate कैसे करें ? | Remotely Access PC From Another PC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here