Aadhar virtual id-What is aadhar virtual id

Friends की इस post में हम आपको इस post में बतायेंगे की Aadhar virtual id क्या है. “Aadhar virtual id-What is aadhar virtual id

आप लोग ये तो जानते ही होंगें की आधार card आजकल कितना ज्यादा important हो गया है. आजकल हर एक चीज़ के साथ aadhar card जरुरी होता. जैसे जब आप कही भी form भरने जाते है या कोई form आप खुद भी fill करते है तो आपको अपने आधार card की जरुरत जरुर पडती है. क्योंकि aadhar card अब हर एक document में attach है, आपके बैंक account से attach है. जिससे आपकी security जुडी हुई है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Virtual id use करने कली इज़ाज़त दे दी है. आज की post में हम आपको VID यानि की virtual id के बारे में बतायेंगे. हम आपको बता दें की भारत सरकार ने आधार card की जगह VID के इस्तेमाल की इज़ाज़त दी है.

Aadhar Card Password-Why Password Required

Aadhar virtual id क्या है

पहले आपके बहुत से काम ऐसे होते थे जैसे की कोई form fill करना, KYC भरना ऐसे बहुत से काम जिनको पूरा करने के लिए आपको Aadhar number की जरुरत होती थी. लेकिन अब आप KYC पूरा करने के लिए या इन सारे कामों को करने के लिए आप आधार number की जगह Virtual id का use कर सकते है.

VID एक तरह का temporary number होता है जहां aadhar card 12 number का होता है वही VID 16 डिजिट का number होता है.

Virtual ID की शुरुवात क्यों की गयी

हम आपको बता दें की Virtual id को इसीलिए generate किया गया क्योकिं लगातार भारत सरकार के पास user की privacy की बहुत ज्यादा शिकायत आ रही थी. इसी को ध्यान रखते हुए भारत सरकार ने Virtual id की शुरुवात की है.

इसे भी जरुर पढ़ें- आधार वर्चुअल आईडी क्या है , Virtual ID ऐसे खुद ही कर सकेंगे जेनरेट !

Advantage of virtual id

Virtual id का सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे user की ज्यादा जानकारी share नही होती है.

और इसकी बड़ी विशेषता ये भी है की आपकी निजी जानकारी किसी के साथ share नही होगी.

जब आप अपना aadhar number किसी भी service provider को देते थे तो आपकी जानकारी share हो जाती थी. VID का सबसे बड़ा फ़ायदा ही ये है की आपकी जानकरी share नही होती है.

इसी तरह आप Telecom Company या दुसरे service provider के साथ भी KYC के लिए आप इस id का use कर सकते है. अब आपको KYC करवाने के लिए आधार कार्ड number देने की जरुरत नही है. इसे एक तरह से आप aadhar का क्लोन भी कह सकते है.

Aadhar PVC Card- what is aadhar PVC card

Virtual ID share करने पर क्या होगा

Virtual id share करने पर Service provider को आधार number की जगह एक VID token मिलेगा. आधार number के authentication के वक़्त आप केवल VID दे सकते हैं. आपको अपना aadhar number share करने की जरुरत नही होगी. और इस तरह आप अपना aadhar authentication पहले से ज्यादा सुरक्षित होने वाला है. इसके साथ ही UIDAI ने service Provider को कम से कम जानकारी share करने का भी आदेश दिया है.

How To Change Address in Aadhar Card Online in Hindi | आधार कार्ड में पता कैसे बदलें !

कहा से Generate करे VID

UIDAI की official website से आप VID generate कर सकते है. ये एक डिजिटल id होगी. aadhar card धारक इसे कई bar generate कर सकता है. जैसे एक bar generate करने के बाद इस number की वैलिडिटी 1 दिन की होगी. यानि की अगर आपने अपने आधार का आज VID generate किया है और आप उसका use नही कर पाए है आज तो आप कल एक नई VID generate कर सकते है. और उससे अपने काम जैसे सिम लेना, KYC update कराना सारे काम कर सकते है.

आशा करती हु की आज की Post Aadhar virtual id-What is aadhar virtual id आपको समझ में आ गयी होगी अगर आपको Aadhar card से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें-

How To Change Name/ Surname in Aadhar Card Online in Hindi ?

E-Voter Id Card Online Download Step by Step Process|

Download Digital Voter id Card Online? 

How to delete Quora account permanently

How to Delete WhatsApp Group?

delete snapchat account permanently?

How to create Snapchat account online?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here