[2 Ways] Install/Update Plugins On WordPress Blog / Website (Manually + Automatically)

क्या , आप अपने wordpress blog या website में किसी Plugin को install करना चाहते हैं , या जब आप Plugin को install करने केलिए wordpress admin panel में जा कर किसी भी plugin को Update now पर click करके install कर देते हैं , लकिन किसी कारण से वो plugin अपडेट नहीं हो पता और आपके पास एक message आता हैं :- plugin not installed in wordpress (wordpress plugin update failed) तो आपको घबराना नहीं हैं .

क्यूंकि आजके इस पोस्ट और विडियो के माध्यम से आप अपने WordPress blog / website में plugin को install करने का Manual (Using Hosting) + Automatic दोनों तरीके जानने वाले हैं :-

[Way 1] :- Install / Update WordPress Plugin Automatically :-

किसी भी WordPress website / blog में किसी भी plugin को install या Update करने का जो सबसे सरल तरीका हैं वो हैं Automatic Installation /Updation

Steps 1:- सबसे पहले आप अपने wordpress की website में admin account से login कर लें :-

Step 2.) फिर आपको admin Dashboard में left side में Plugin का option मिलेगा उसे select कर लें .

Step 3.) फिर अगर आपको किसी नए plugin को install करना हैं तो आपको select करना हैं Add New को और फिर top right में आपको उस plugin को search करना हैं जिसे आप install करना चाहते हैं .

Step 4.) जैसे ही आपका Desired plugin आपको search रिजल्ट में दिख जाता हैं तो उस plugin के नीचे आपको install now का option मिलेगा उसे select कर लें .

Step 5 .) अगर सब कुछ सही रहा तो आपके पास एक message आएगा plugin Installed successfully और आपका plugin install होजायेगा .

Step 6 .) अगर आपको किसी plugin को install ना करके पहले से install plugin को अपडेट करना हैं तो , आपको plugin option को दोबारा select करना हैं .

Step7.) और फिर आपके डैशबोर्ड में उन सभी plugin की लिस्ट आएगी जिन्हें आपने install किया होगा .

Step 8.) और जिस plugin को आप अपडेट करना चाहते हैं , अगर उसके आगे लिखा हो Update Available :- Update Now तो आपको अपडेट now पर click करना होगा .

Step 9 .) अगर सबकुछ सही रहा तो आपके पास एक message आएगा plugin अपडेट successfully .

Step 10 .) अगर किसी कारणवस् आपका plugin Automatic Update या install नहीं होता तो आप नीचे दिए हुए दुसरे तरीके से भी अपने WordPress में किसी भी plugin को manually install / Update कर सकते हैं .

[Way 2] :- Install / Update WordPress Plugin Manually using Hosting (file Manager):-

दोस्तों Plugin को Manually Install करने का जो तरीका हैं उसे आपको अपने blog / website के hosting account में login करना होता हैं और फिर अपनी website /blog के file manager को access करके उसमे plugin फोल्डर के अन्दर :-

a.) नया plugin install करना हैं तो उस plugin के फोल्डर को plugin के पेज से download करके plugin फोल्डर में upload करना होता हैं बस .

b .) अगर आपको plugin को manually अपडेट करना हैं तो आपको plugin के पेज से plugin को download करके hosting में plugin फोल्डर के अन्दर उस plugin का पुराना फोल्डर remove करके नया plugin फोल्डर upload करना होता हैं , जैसा आप नीचे दिए विडियो में देख सकते हैं :-

How to Install /Update WordPress Plugins Manually using Hosting And File Manager Step By Step Video

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here