Fixed Deposit क्या होता हैं ? कितने प्रकार का होता हैं ? कैसे करें Online (FD)

दोस्तों , आजके इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको सरल भाषा में समझाऊंगा की Fixed Deposit (FD) क्या होता हैं , FD कितने प्रकार का होता हैं , FD के क्या फायदे होते हैं और FD के क्या नुक्सान होते हैं , और क्या आपको Fixed deposit करना चाहए या नहीं , और आपको फिक्स्ड deposit कब करना चाहए और आप Online बिना बैंक जाये Fixed Deposit कैसे कर सकते हैं . अगर आपके मन में भी ये सभी सवाल आते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं , इस पोस्ट को अंत तक follow करें :-

इसे भी पढ़ें :- Recurring Deposit क्या होता हैं ? कितने प्रकार का होता हैं ? कैसे करें Online (RD)

Fixed Deposit क्या होता हैं ?

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की Fixed का मतलब होता हैं निश्चित और Deposit का मतलब होता हैं जमा करना :- तो इस से हम ये समझे की एक ऐसा amount (पैसा) जिसे हम किसी fixed टाइम (अवधि ) केलिए किसी बैंक को देते हैं और बैंक हमे उसके बदले कुछ Fixed ब्याज दर देता हैं .

i.e :- अगर आपके पास एक saving बैंक account हैं और उसमे कुछ पैसा extra हैं जिसे आपने कुछ समय केलिए खर्चा नहीं करना हैं , या फिर आपके पास घर में कुछ cash हैं जिसे आपने कुछ समय केलिए खर्च नहीं करना हैं , तो आप उस amount का Fixed Deposit कर सकते हैं ताकि बैंक आपको उसके बदले कुछ % extra ब्याज दे जो saving बैंक account के ब्याज से ज्यादा हो .

Example :- अगर आपके saving बैंक account में 1,00,000 रूपये extra हैं जिसे आप अगले कुछ समय (6 महीने , 1 साल , etc) में खर्च नहीं करेंगे और वो पैसा आपके saving account में ही रहेगा तो बैंक आपको उसके बदले 2% से 4 % तक ब्याज देगा जो एक साल बाद 1,02,000 से 1,04,000 होजायेगा वही अगर आप अपने उस amount को Fixed Deposit कर देते हैं तो आपको 5% से 7% तक ब्याज भी देता हैं जैसा आप नीचे देख सकते हैं :-

fixed deposit interest rate explained
fixed deposit interest rate

Fixed Deposit Meaning in Hindi :-

Fixed Deposit आपको एक निश्चित (Fixed) अवधि के लिए Money इन्वेस्ट करने और Fixed Interest Rate पर रिटर्न प्राप्त करने की सुविधा देता है. जो की Saving Account से ज्यादा होता हैं .

1.) सावधि जमा 2.) मीयादी जमा 3.) Term Deposit (किसी निश्चित समय केलिए जमा किया गया fixed amount)

Fixed Deposit कितने प्रकार का होता हैं ?

सामान्यतः Fixed Deposit 2 प्रकार का होता हैं :-

1.) Regular Fixed Deposit :- ये एक सामान्य Fixed deposit होता हैं है जिसमे आप कम से कम 7 दिनों तक भी fixed deposit करके 7 दिनों का ब्याज भी कमा सकते हैं .

Minimum Amount :- Rs. 100

Maximum Amount :- No Limit *

2.) Tax Saving Fixed Deposit :- ये एक ऐसा fixed deposit होता हैं जिसमे आपको कम से कम 5 सालो तक अपना पैसा fixed deposit करना होता हैं और इस fixed deposit के amount को आप फिक्स करके टैक्स भी बचा सकते हैं . (नोट :- ये Fixed deposit अपना समय पूरा करने से पहले (maturity) तोडा नहीं जा सकता *).

Tax Saving Minimum Amount :- Rs. 100

Tax Saving Maximum Amount :- Rs. 1.5 lakh

Which Bank Is Best For Fixed Deposit ?

दोस्तों fixed deposit करने केलिए सबसे अच्छा बैंक वोही बैंक हैं जिसमे आपको सबसे ज्यादा interest रेट मिलता हैं , और interest रेट समय समय पर बदलते रहता हैं , तो आप fixed deposit करने से पहले उस बैंक की मोबाइल application या internet banking website में check कर सकते हैं की उस समय का interest रेट क्या चल रहा हैं .

Monthly Interest for 1 Lakh Fixed Deposit :-

दोस्तों अगर आपके पास 1 लाख रूपये हैं और उन 1 लाख रूपये को एक साल केलिए fixed deposit करते हैं और अगर उस समय interest रेट 6 % (अनुमान) हैं तो आपके सालाना पैसे बनते हैं 1 लाख 6 हजार रूपये , और अगर आप इसे 12 से divide करते हैं तो आपका monthely निकलता हैं 500 रूपये . इसी तरह अगर आपके पास 10 लाख हैं और आप उसे fixed deposit करते हैं तो आपका महीने का बनता है 5 हजार रूपये .

Cumulative Interest Fixed Deposit में क्या होता हैं (Meaning):-

दोस्तों जब आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में Fixed Deposit करते हैं तो बैंक आपसे पूछता हैं की आप अपने Fixed Deposit का ब्याज (interest) किस प्रकार लेना चाहते हैं , जिसमेआपको कुछ इस प्रकार के option मिलते हैं :-

1.) Fixed Deposit Cumulative Interest Reinvestment:- इसमें जब आप FD करते हैं तो आपके FD का हो ब्याज होता हैं उसे maturate पूरी होने पर आपके Fixed amount के साथ जोड़ा जाता हैं और क्यूंकि इसमें Reinvestment भी हैं तो जितना total amount बनता हैं उसे फिर FD में तब्दील कर दिया जाता हैं .

Example :- आपने 1 लाख का FD बनाया 6 % interest रेट पर 1 साल केलिए , तो आपका एक साल पूरा होने पर आपको मिलेगा 1 लाख 6 हजार रूपये . और अगर आपने Reinvestment चुना हैं तो फिर maturity पूरा होने पर आपका FD next 1 साल केलिए खुद होजायेगा जिसका amount होगा 1 लाख 6 हजार रूपये .

2.) Fixed Deposit Monthly Interest payment :- इसमें जब आप FD करते हो तो आपके FD का जो ब्याज होगा वो आपको महीने के हिसाब से मिलता रहेगा , जिस से आप अपना खर्चा चला सकते हैं और आपका मूल पैसा सुरक्षित रहेगा .

3.) Fixed Deposit Quarterly Interest payment :-इसमें जब आप FD करते हो तो आपके FD का जो ब्याज होगा वो आपको हर तिमाही के हिसाब से मिलता रहेगा , जिस से आप अपना खर्चा चला सकते हैं और आपका मूल पैसा सुरक्षित रहेगा .

Fixed Deposit के फायदे क्या हैं ?

1.) Saving Account में पैसा रखने से अच्छा है की आप उसे fixed deposit कर लें जिस से आपको कुछ प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलता हैं .

2.) अगर आप कुछ पैसा fixed deposit कर देते हैं , तो जब तक बहुत ज्यादा जरूरत ना पड़े आप उसे तोड़ते नहीं हैं तो इस से आपके पैसे की बचत भी होजाती है जो आपकी जरुरत में आपके काम आता हैं

3.) Fixed deposit करने से आपका पैसा आपके saving account में नहीं रहता और आपका वो पैसा hackers से भी सुरक्षित रहता हैं .

4.) fixed deposit करने से आपके अन्दर पैसा भविष्य के लिए सुरक्षित करने की प्रविर्ती बन जाती है जो एक अच्छी बात हैं .

5.) जरुरत पड़ने पर आप fixed deposit को खुद से बिना बैंक जाये maturity से पहे तोड़ भी सकते हैं (online fixed deposit).

Fixed Deposit के नुक्सान क्या हैं ?

1.) fixed deposit पर मिलने वाला interest taxable होता हैं .

2.) आपका पैसा एक निश्चित अवधि केलिए lock होजाता हैं (5 साल इन Tax saving FD.).

3.) अगर आपने बैंक में जाकर FD किया हैं तो आपको बैंक जाकर ही उसे तुडवाना होता हैं (अभी तक).

BOB World Mein Fixed Deposit Kaise Karen ? (Bank of Baroda Fixed Deposit Online Process) Steps Video:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here