दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन, गूगल, एक नया रूप धारण करने जा रहा है। नया डिजाइन, जो वर्तमान में बीटा टेस्टिंग में है, एक स्वच्छ और सुगम संवादात्मक इंटरफ़ेस के साथ आता है। इसमें एक विशेष खबरों की फ़ीड और एक और संपूर्ण खोज पटल जैसे कई नए सुविधाएँ भी शामिल हैं।
नया डिजाइन मौजूदा डिजाइन से काफी अलग है, जो दस साल से भी अधिक समय से चल रहा है। नया डिजाइन आधुनिक और दृश्यशाली है, और इसे उपयोग करना आसान है। इसमें यूजर्स के लिए और अधिक उपयोगी नई सुविधाएँ भी हैं।
सबसे ध्यानदार नई सुविधाओं में से एक है पर्सनलाइज्ड न्यूज़ फ़ीड। यह फ़ीड उपयोगकर्ताओं को उनकी हैसियत के अनुसार तैयार की गई खबरों का प्रदर्शन करती है। यह फ़ीड दिनभर में अपडेट होती रहती है, ताकि उपयोगकर्ता हमेशा नवीनतम समाचारों पर अपडेट रह सकें।
एक और नई सुविधा है एक और संपूर्ण खोज पटल। नया खोज पटल उपयोगकर्ताओं को समाचार कहानियों, छवियों, वीडियोज़ और अन्य की खोज करने की अनुमति देता है। इसके साथ ही, इसमें तिथ और स्थान के आधार पर परिणामों को फ़िल्टर करने की क्षमता जैसी कई नई सुविधाएँ शामिल हैं।
नए डिजाइन के साथ ही, गूगल अपने समाचार प्लेटफ़ॉर्म में कई और बदलाव कर रहा है। इन बदलावों में निम्नलिखित शामिल हैं:
- Investing more in local news: गूगल स्थानीय समाचार को वित्तीय सहायता प्रदान करके और लोगों को स्थानीय समाचार की खोज में आसानी प्रदान करके इसमें अधिक निवेश कर रहा है।
- Fact-checking news stories: गूगल समाचार कथाओं की फैक्ट-चेकिंग कर रहा है ताकि लोग सूचना के बारे में सचेत निर्णय ले सकें।
- Fighting misinformation: गूगल भ्रमण करने वाली जानकारी को खत्म करन रहा है, फैक्ट-चेकर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है और लोगों को झूठी जानकारी पहचानने में मदद करने के लिए नए उपकरण विकसित कर रहा है।
ये बदलाव दिखाते हैं कि गूगल सत्यापित और उच्च-गुणवत्ता वाली समाचार और जानकारी प्रदान करने के प्रति समर्पित है। नया डिजाइन, स्थानीय समाचार में निवेश और तथ्य-सत्यापन के प्रयास सभी सही दिशा में कदम हैं।
गूगल के नए लुक के फायदे:
- स्वच्छ और सुगम संवादात्मक इंटरफ़ेस: नया डिजाइन स्वच्छ और सुगम है, जिससे आपको आवश्यक जानकारी आसानी से मिल सकती है।
- अधिक पर्सनलाइज़्ड अनुभव: नया डिजाइन आपके खोज परिणामों को आपके हितों और पिछली खोजों के आधार पर व्यक्तिगत बनाता है। इसका मतलब है कि आपको वह जानकारी दिखाई देगी जो आप खोज रहे हैं।
- अधिक सुविधाएँ: नया डिजाइन व्यक्तिगत न्यूज़ फ़ीड और एक और संपूर्ण खोज पटल जैसी कई नई सुविधाएँ शामिल करता है।
- तेज़ और प्रतिक्रियाशील: नया डिजाइन तेज़ है और प्रतिक्रियाशील है, इससे उपयोग करने का अनुभव अधिक सुखद होता है।
- अधिक पहुंच-योग्य: नया डिजाइन दिव्यांगता वाले लोगों के लिए अधिक पहुंच-योग्य है।
- अधिकतम पर्सनलाइजेशन: गूगल के नए डिजाइन में अधिकतम पर्सनलाइजेशन की सुविधा है। यह आपकी पहले की खोजों और रुचियों पर आधारित आपके खोज परिणामों को व्यक्तिगत बनाता है। इससे आपको अपनी पसंदीदा जानकारी और सामग्री आसानी से प्राप्त होती है।
समग्र, गूगल के नए लुक ने पुराने डिजाइन की तुलना में एक महत्वपूर्ण सुधार किया है। यह साफ, सुगठित, और व्यक्तिगत है, लेकिन इसे शुरू में थोड़ा जटिल महसूस हो सकता है, कुछ सुविधाएं छिपी हो सकती हैं या ढूंढ़ना मुश्किल हो सकता है, पुराने उपकरणों पर धीमा हो सकता है, और इसे अनुकूलित करना कठिन हो सकता है। क्या आपको यह नया डिजाइन पसंद है या नहीं, यह एक व्यक्तिगत पसंद की बात है।
नोट: गूगल के नए डिजाइन का कार्य अभी भी चल रहा लेकिन यह 2023 में किसी समय रिलीज़ होने की उम्मीद है।
Watch Google Search Demo Here (google new look):
Source: OrientedTechnology.