Aadhar Card Password-Why Password Required

Friends आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की कैसे आप Aadhar Card password क्या है. “Aadhar Card Password – Why is the Password Required

आप लोग जानते होंगे की जब भी आप Aadhar card की Website में कोई भी काम करते है या फिर आप मान लीजिये जैसे की आप अपना aadhar card download करना चाहते है तो आपको इसमें पहले एक password enter करना पड़ता है जिसमे आपके Special Character, number बहुत ही ऐसी character से मिलकर बनता है. तो आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप Aadhar Card का password होता क्या है कैसे बनता है.

Aadhar card password क्या है

Aadhar card password आपके Name के पहले के CAPITAL 4 अक्षर और आपके जन्म के वर्ष यानि की year को मिलकर बनाया जाता है. aadhar card में आधार number ही सबसे ज्यादा Important होता है. किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड में कार्डधारक की बायोमेट्रिक और उससे related कुछ Information होती है. आप लोग ये तो जानते ही होंगें की आधार कार्ड UIDAI संगठन द्वारा बनाई गयी है.

जब भी आप Aadhar Card download करते है तो आपकी फाइल PDF के रूम में download होगी. और ये फाइल password protected है. इस E-aadhar PDF file का password 8 अक्षरों का है.

नीचे दिए गये Example की help से आप लोग समझ सकते है.

मान लीजिये आपका Name MANASHVI BADSHILIYA है. और आपका जन्म वर्ष 2000 है. तब आपका password MANAS2000 होगा.

Password क्यों जरुरी है

UIDAI E-Aadhaar File को एक password से सुरक्षित PDF File रखता है क्योंकि PDF को आमतौर पर एक सुरक्षित Digital File स्वरूप माना जाता है और यदि यह password द्वारा सुरक्षित है, तो File का सुरक्षा कवर बढ़ जाता है.

आपके नाम के पहले चार अक्षरों का एक नाम CAPITALS (आधार कार्ड में जो आपका नाम) और आपके जन्म के वर्ष (year) का एक संयोजन आपका आधार कार्ड PDF password या केवल आधार कार्ड पासवर्ड है.

जैसा कि पहले बताया गया है, आपका ऑनलाइन आधार कार्ड ( ई-आधार कार्ड ) password से सुरक्षित है.

तो, Aadhar card PDF file को खोलने के लिए आपके पास 2 तरीके हैं:

1. Aadhar card के लिए Registration करते समय आपके द्वारा उल्लेखित डाक पते का Pin Code Enter करें.
2. यदि Pin Code काम नहीं करता है, तो आपके आधार कार्ड की PDF file का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षरों का एक संयोजन है, जिसे CAPITALS में लिखा गया है (आधार कार्ड में जो आपका नाम) और आपके जन्म का वर्ष (Year)

Example: आपका नाम MANASHVI 
Date of Birth 1989 है और
फिर आपको MANAS1989 Enter करना होगा.

आशा करती हु की आज की Post Aadhar Card Password – Why is the Password Required आपको समझ में आ गयी होगी अगर आपको Aadhar card से related कुछ और जानना है तो आप हमे नीचे कमेंट box में बता सकते है.

इन Post को भी जरुर पढ़ें

How To Change Name/ Surname in Aadhar Card Online in Hindi ?

E-Voter Id Card Online Download Step by Step Process|

Download Digital Voter id Card Online? 

How to delete Quora account permanently

How to Delete WhatsApp Group?

delete snapchat account permanently?

How to create Snapchat account online?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here